LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें





ग्रहदोष के कारण भी होते हैं त्वचा रोग, इलाज के साथ ये उपाय भी करें | jyotish @ skin

17 October 2018

त्वचा के रोग से हर कोई परेशान होता है। कई बार ऐसा भी होता है कि काफी इलाज कराने के बाद भी त्वचा रोग दूर नहीं होता। डॉक्टर आपको टालने के लिए कहते हैं कि त्वचा रोग को दूर होने में समय लगेगा और तुरंत असर दिखाने के लिए आपको ऐसी दवाएं दे देते हैं जो आपके रोग के अहसास को खत्म कर देतीं हैं लेकिन रोग बरकरार रहता है। त्वचा रोग के पीछे ग्रहदोष भी होते हैं। ज्योतिष में त्वचा के पृथ्वी तत्व माना गया है। इसका संबंध बुध ग्रह से होता है। बुध त्वचा को नवीन और अच्छा बनाये रखता है। इसके अलावा मंगल और सूर्य भी त्वचा से संबंध रखते हैं। मेष मिथुन और कन्या राशि भी त्वचा से जुड़ी हुयी राशियाँ मानी जाती हैं।

बुध के कारण त्वचा की समस्या और समाधान?

बुध की त्वचा की समस्या मे त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाती हैं, कभी कभी त्वचा रूखी और खराब सी हो जाती है, त्वचा पर दाने आ जाते हैं और छोटे छोटे धब्बे से आ जाते हैं, आम तौर से उम्र के 08 से 20 वर्ष तक और 60 वर्ष के पश्चात बुध की समस्या ज्यादा होती है।
समाधान: खान पान का हमेशा ख्याल रखें, सप्ताह मे एक दिन सिर्फ जलीय आहार ग्रहण करें, सूर्य को नियमित जल अर्पित करें, सलाह लेकर एक पन्ना या माणिक्य धारण करें।

मंगल की त्वचा की समस्या और समाधान

मंगल की त्वचा की समस्या आंतरिक गड़बड़ियों की सूचना है, यह शरीर के केमिकल बैलेंस के बिगड़ने का मामला है, मंगल के कारण त्वचा की समस्या मे शरीर पर दाग और निशान पड जाते हैं, कभी कभी किसी दुर्घटना के कारण भी मंगल शरीर पर दाग या निशान दे देता है।
उपाय: पानी का खूब सेवन करें, उगते सूर्य की रोशनी मे बैठें, तांबे के पात्र से पानी पीएं, सलाह लेकर एक मूंगा धारण करें, प्रभावित जगह पर नारियल तेल लगाएं।

सूर्य की त्वचा की समस्या और समाधान

सूर्य त्वचा मे मैलालीन को नियंत्रित करता है, इससे व्यक्ति के त्वचा के रंग मे अंतर आ जाता है, सूर्य की त्वचा की समस्या मे त्वचा काली होती जाती है, झुलसी और टूटी टूटी सी दिखती है।
उपाय: उगते हुए सूर्य को जल अर्पित करें, गरिष्ठ भोजन और मांसाहार से परहेज करें, रसदार फल और नींबू पानी का प्रयोग करें, सलाह लेकर एक मोती या ओपल धारण करें, चांदी धारण करना भी लाभकारी होगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->