Advertisement

गरबा कैसे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, जानिए यहां... | GARBA for HEALTH



नवरात्रि 10 अक्टूबर से शुरू हो रही है। इन नौ दिनों में हर जगह गरबा की धूम होगी। गरबा कहने को तो गुजराती ट्रेंड है, लेकिन आज हर राज्य में गरबा करने वालों की संख्या बढ़ रही है। गरबा के दिनों में जाहिर है कि ये मनोरंजन का साधन है, लेकिन मनोरंजन के साथ गरबा आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हां, जिस तरह हर डांस का कोई न कोई हेल्थ बेनीफिट होता है, इसी तरह गरबा भी हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने का काम करता है। तो जानते हैं कि कैसे गरबा हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

किस तरह शरीर को स्वस्थ्य बनाता है गरबा-डांडिया

- शरीर में फैट कम करने के लिहाज से गरबा करना बेहद फायदेमंद है। खासतौर से यह पेट के आसपास की चर्बी को कम करता है। गरबा में जब व्यक्ति शरीर को स्ट्रेच करता है, उसे घुमाता है, तब फैट लॉस होने लगता है।
- गरबा के कुछ स्टेप्स जैसे तीन ताली, मोर पीक, लहरीओ आपके शरीर को शेप में लाने का काम करते हैं।

- गरबा में किए गए बेंडिंग मूवमेंट्स आपको अच्छा खासा वर्कआउट कराते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार ये कार्डियोवर्कआउट का सबसे अच्छा तरीका भी है।
- आपको कभी स्ट्रेस महसूस हो तो गरबा करने लग जाइए, देखना आपका स्ट्रेस कैसे दूर होता है। जी हां, गरबा किसी स्ट्रेस बूस्टर से कम नहीं है। इसके स्टेप्स आपके दिमाग को रिलेक्स करते हैं और हैप्पी हार्मोन्स निकलते हैं। ये हार्मोन्स आपकी बॉडी और दिमाग को काफी आराम पहुंचाते हैं।

- कैलोरीज घटाने का सबसे अच्छा तरीका है गरबा करना। अगर आप लगातार एक घंटे तक गरबा करते हैं, तो आप कम से कम 100-150 कैलोरी कम कर लेंगे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com