कर्मचारी: अब कलाई घड़ी से लगेगी अटेंडेंस, लाइव लोकेशन भी रिकॉर्ड होगी | EMPLOYEE NEWS

नई दिल्ली। कर्मचारियों को टाइम पर आॅफिस पहुंचाना और उन्हे कार्यालयीन समय में आॅफिस में बनाए रखना सरकारों के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। इसके लिए कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। बायोमेट्रिक मशीन, सेल्फी और मोबाइल एप के बाद अब एक ऐसी कलाई घड़ी बनाई गई है जो ना केवल सही समय बताएगी बल्कि कर्मचारी की कार्यालय में उपस्थिति या अनुपस्थिति भी दर्ज कराएगी। 

इस घड़ी को एडवांस अटेंडेंस सिस्टम वॉच का नाम दिया गया है। यह घड़ी कर्मचारी के हाथ में बंधी होगी। जैसे ही नगर निगम या संबंधित किसी ऑफिस में कर्मचारी पहुंचेगा तत्काल उसके हाथ में बंधी घड़ी में सॉफ्टवेयर एक्टिव हो जाएगा और इस तरह से विभाग के मास्टर कंप्यूटर में उसकी हाजिरी लग सकेगी। साथ ही घड़ी उसके मोबाइल से भी कनेक्ट होगी। जिससे कर्मचारी की लोकेशन का भी पता चल जाएगा। 

ऐसे काम करेगी घड़ी
एडवांस अटेंडेंस सिस्टम बनाने वाली कंपनी के अफसरों ने बताया कि मल्टीपल घड़ी संबंधित कर्मचारी के हाथ में बंधी होगी। घड़ी कर्मचारियों को टाइम भी बताएगी। उसमें ही एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो जीपीएस से कनेक्ट रहता है। इस सॉफ्टवेयर के कारण घड़ी कर्मचारी की लोकेशन संदेश संबंधित ऑफिस के मास्टर कंप्यूटर पर डिटेल भेजती रहेगी है। नेट के जरिए मोबाइल को मास्टर कंप्यूटर से जोड़ा जा सकेगा। इसके साथ ही अफसर अपने मोबाइल पर अपने कर्मचारी की लोकेशन देख सकेगा। इससे ऑफिस के कार्य में बड़ा इजाफा होने की संभावना है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !