बिना मशीन के झूठ पकड़ने के सबसे आसान तरीके

06 October 2018

आज की दुनिया में झूठे और फरेबी लोगों की कमी नहीं है। ये कहीं भी कभी भी मिल जाते हैं। कई बार तो हम सब भी झूठ बोलते हैं। कुछ लोग मजबूरी में झूठ बोलते हैं, तो झूठ बोलना कुछ लोगों की आदत में ही शामिल होता है। ऐसे लोगों से बचना बहुत जरूरी है, जो बात-बात पर झूठ बोलते हैं। क्योंकि इनका झूठ कहीं न कहीं आपको नुकसान पहुंचाने वाला होता है। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहना ही अच्छा है, अगर गलती से ऐसे लोग आपके आसपास हैं भी और चाहकर भी आप इनसे मुंह नहीं मोड़ सकते , तो कम से कम इनका झूठ तो पकड़ ही सकते हैं। आप सोच रहे होंगे ये कैसे हो सकता है। सामने वाला शख्स झूठ बोल रहा है, इसका पता कैसे चलेगा। इसके लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं। 

झूठ पकड़ने के लिए आवाज को समझें

कोई भी व्यक्ति अगर झूठ बोलता है तो उसके आवाज में हर बार की तरह कुछ बदलाव होता है। आमतौर पर झूठ बोलने वाला व्यक्ति खुद को प्रूव करने के लिए तेज आवाज में बोलता है। हालांकि ये पूरी तरह से प्रमाणिक संकेत नहीं है, फिर भी अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोई आपसे झूठ बोल रहा है। 

क्या बॉडी लैंग्वेज बताती है कि कोई झूठ बोल रहा है

- झूठ बोलने वाले शख्स की बॉडी लैंग्वेज बदल जाती है। जब कोई झूठ बोलता है, तो वह अपनी पूरी ताकत सिर्फ झूठ बोलने में ही  लगा देता है। जिससे उसके चेहरे के हाव-भाव और बात करने का अंदाज ही बदल जाता है। 

झूठ पकड़ने की सबसे सफल ट्रिक क्या है

- यदि आप किसी झूठे शख्स को तुंरत झूठ बोलते पकडऩा चाहते हैं तो लगातार उससे जल्दी-जल्दी प्रश्र कीजिए। झूठ किसी न किसी जवाब के रूप में बाहर आ जाएगा और वो शख्स पकड़ा जाएगा। 

आंखों से पकड़िए झूठ बोल रहा है या नहीं 

- सच और झूठ का पता व्यक्ति की आंखों से चल जाता है। इसलिए जब भी आपको लगेगा कि सामने वाला व्यक्ति झूठ बोल रहा है, तो आ उसकी आंखों पर गौर करें। पहली बात  तो वह आपसे नजरें मिलाकर बात नहीं करेगा। साथ ही उसके बोलने का लहजा भी बदल जाएगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->