तुलसी के पत्ते से वजन घटाएं, ना डाइटिंग, ना जिम | AYURVEDA for WEIGHT LOSS

05 October 2018

मोटापा बीमारी नहीं है लेकिन सैंकड़ों बीमारियों का कारण बनती है। अनचाही चर्बी ना केवल आपका सौंदर्य खराब कर देती है बल्कि हार्टअटैक जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण भी बनती है। वजन घटाने के लिए बाजार में सैंकड़ों उत्पाद मौजूद है। सबके अपने अपने दावे हैं और कुछ शर्तें भीं लेकिन एक बात सबमें समान है और वो यह कि आपको इसके लिए हजारों रुपए खर्च करने होंगे परंतु हम बताने जा रहे रहे हैं एक ऐसी पद्धति जिसे हजारों साल से उपयोग किया जा रहा हैं ऋषि मुनियों के सदा स्वस्थ रहने का राज। 

भारत में प्राचीन काल से तुलसी के औषधीय गुणों को काफी महत्ता दी जाती है। ये न केवल धार्मिक महत्व रखती है, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में तुलसी को जड़ीबूटी की रानी कहा जाता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। ये न केवल खांसी, जुकाम जैसे रोग, बल्कि वजन कम करने में भी बहुत फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं कैसे एक छोटी सी तुलसी आपका वजन कम कर सकती है। 

तुलसी के पत्तों से वजन कम होता है 

तुलसी को पोटेशियम, मैग्नेशियम, फासफोरस और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। माना जाता है कि तुलसी की चाय पीने और तुलसी के पत्ते चबाने से आप स्वस्थ और तंदरूस्त रहते हैं। सुबह-सुबह खाली पेट तुलसी के पत्ते चबाने से वजन कम होता है। 

जानिए तुलसी में ऐसे कौन से गुण हैं, जो वजन कम करते हैं

अगर आप रोज तुलसी के पत्ते चबाते हैं, तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इसके साथ ही ये बहुत तेजी से कैलारी घटती है। खाने को एनर्जी में कंवर्ट करने के साथ बॉडी में न्यूट्रिएन्ट्स की मात्रा बढ़ाती है। 

- तुलसी एक नेचुरल डिटॉक्स है। ये गंदगी को बाहर कर हमारे शरीर को स्वस्थ और हेल्दी बनाती है। अगर आप हर दिन तुलसी की चाय पीते हैं तो आपकी पाचन क्रिया संतुलित रहती है। 
- वर्कआउट करने से पहले अगर आप तुलसी की चाय पीते हैं, तब आपकी कैलोरी सबसे ज्यादा लॉस होगी। इससे आपकी पेट की चर्बी भी कम होगी। 

वजन कम करने के लिए कैसे कर सकते हैं तुलसी का इस्तेमाल-

वजन कम करना हो तो रोजाना तुलसी की पत्तियां धोकर या पानी में उबालकर चबाएं लेकिन सुबह खाली पेट। आप चाहे तो स्वाद के लिए इसमे पुदीने की पत्तियां और लेमन जूस भी मिला सकते हैं। रोजाना इस ड्रिंक को पीएं। इससे वजन तो कम होगा ही साथ ही फैट की मात्रा भी शरीर में कम हो जाएगी। बता दें कि ये ड्रिंक बनाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पहले दो घंटे तक पानी में गलाकर पानी में रखना जरूरी है। तभी ये ज्यादा असर करेगी।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week