कौन है विश्वजीत प्रताप सिंह राणे, क्या है पूरी कहानी

17 October 2018

विश्वजीत प्रताप सिंह राणे का परिचय अब हर कोई जानना चाहता है। विश्वजीत प्रताप सिंह राणे (Vishwajit Pratapsingh Rane) का जन्म 23 March 1973 को मुंबई में हुआ। उनके पिता प्रताप सिंह राणे कांग्रेस के प्रभावशाली नेता एवं गोवा राज्य के 4 बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इसलिए विश्वजीत प्रताप सिंह राणे की राजनैतिक शुरूआत उनके जन्म से ही हो गई थी। वो अपना नाम Vishwajit P RANE लिखते हैं। 

विश्वजीत राणे एवं उनकी पत्नी विजया राणे की स्कूली शिक्षा Panaji's People's High School में ही हुई है। विश्वजीत ने Goa University से बीकॉम स्नातक किया हैं। विश्वजीत ने राजनीति की शुरूआत कांग्रेस के साथ ही की लेकिन 2016 में उन्होंने सत्तरी युवा मोर्चा बनाया और चुनाव आयोग में इसे राजनैतिक पार्टी का दर्जा देने के लिए आवेदन किया। वो खुद सत्तरी युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने। विश्वजीत Goa Tourism Development Corporation के चेयरमैन थे और गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री भी थे। 

2007 में जब कांग्रेस ने तय किया कि एक ही परिवार से 2 लोगों को टिकट नहीं दिया जाएगा तो विश्वजीत ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा। इसके लिए उन्होंने कांग्रेस के पद एवं प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देना पड़ा। जबकि उनके पिता प्रताप सिंह राणे ने कांग्रेस के टिकट पर ही चुनाव लड़ा। कांग्रेस पार्टी की जीत हुई और विश्वजीत भी निर्दलीय जीत गए। उन्हे कांग्रेस में शामिल करके स्वास्थ्य एवं कृषि मंत्री बनाया गया। 

2012 के विधानसभा चुनाव में विश्वजीत प्रताप सिंह राणे तो चुनाव जीत गए परंतु उनके कहने पर जितने भी प्रत्याशी बनाए गए थे उनमें से ज्यादातर हार गए। इस तरह विश्वजीत सिंह के गलत निर्णय के कारण गोवा में कांग्रेस की सरकार गिर गई। 

2012 के विधानसभा चुनाव में विश्वजीत प्रताप सिंह राणे ने एक बार फिर पूरी ताकत से प्रदर्शन किया और इस बार गोवा में सबसे ज्यादा विधायक कांग्रेस के जीतकर आए परंतु यह संख्या सरकार बनाने के लिए पर्याप्त नहीं थी। बाद में विश्वजीत सिंह भाजपा में शामिल हो गए और फिर से स्वास्थ्य मंत्री बने। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week