Advertisement

RAIL NEWS: अब काउंटर वाला टिकट भी घर बैठे कैंसिल होगा



रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी। अब आप रेलवे के काउंटर से खरीदे गए किसी भी टिकट को घर बैठे कैसिंल कर सकते हैं। बस आपके पास कम्प्यूटर/लेपटॉप या स्मार्टफोन होना चाहिए। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने हाल ही में इस सुविधा को अपनी वेबसाइट पर शुरू कर दिया है।

काउंटर टिकट ऐसे कैंसिल होगा
रेल यात्री अपने कंफर्म, प्रतीक्षारत और आरएसी टिकट को ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं। हालांकि कंफर्म टिकट वालों को चार्ट बनने से चार घंटे पहले और प्रतीक्षारत व आरएसी वाले यात्रियों को 30 मिनट पहले ऐसा करना होगा।

यात्रियों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद उनको अपना पीएनआर और ट्रेन नंबर व कैप्चा कोड सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको सारे नियम पढ़ कर बॉक्स में क्लिक कर सब्मिट बटन को दबाना होगा। सब्मिट करते ही आपके पास ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद आपके पास पीएनआर डिटेल्स आ जाएंगे जिसके बाद आप टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। टिकट कैंसिल करने के बाद यात्री को रिफंड होने वाली राशि भी स्क्रीन पर दिखेगी। यह सुविधा केवल वेबसाइट पर यात्री को फिलहाल मिलेगी।

रिफंड कहां से मिलेगा
टिकट कैंसिल कराने के बाद यात्रियों को काउंटर से जाकर के रिफंड लेना होगा। इसके लिए यात्रियों को अपना टिकट भी लेकर के जाना होगा और इसे वापस करना होगा हालांकि इस सुविधा के लिए एक शर्त भी है। रेल यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com