Loading...

MP NEWS: एससी-एससी एक्ट के विरोध में 545 युवा और बुजुर्गों मुंडन कराया @ Ashoknagar

अशोकनगर। एससी-एससी एक्ट के संशोधन के विरोध में अशोकनगर के 545 युवा और बुजुर्गों ने शुक्रवार को तुलसी पार्क पर सामूहिक मुंडन कराया।  लोगों की संख्या इतनी थी कि  6 घंटे तक  अपने नंबर का इंतजार करना पड़ा। सुबह 10 बजे से 10 सैलून के 10 कर्मचारियों ने लगातार 6 घंटे तक उस्तरा चलाया तब जाकर शाम 4 बजे 545 लोगों का सामूहिक मुंडन हो सका।

मुंडन के बाद मौजूद लोगों ने सामूहिक विलाप किया और सांसदों की सांकेतिक अर्थी निकाली। मातमी ढोल के साथ तुलसी पार्क से गांधी पार्क तक अर्थी निकालकर केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। अशोकनगर में अब तक का यह पहला मामला है जब इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने सामूहिक मुंडन कराया।

क्यों किया जा रहा है एससी/एसटी एक्ट का विरोध
एससी/एसटी एक्ट का लगातार हो रहे दुरुपयोग के बाद सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। जिसमें एक्ट को खत्म करने की मांग की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने एक्ट को खत्म तो नहीं किया परंतु मौजूदा आंकड़ों के बाद यह पाया कि एससी/एसटी एक्ट का दुुरुपयोग हो रहा है अत: इस मामले में शिकायत मिलते ही एफआईआर और गिरफ्तारी की शर्त को हटा दिया। पीएम नरेंद्र मोदी सरकार ने एक अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को निष्प्रभावी कर दिया। इसी के बाद अनारक्षित जातियों के लोग भड़क गए। उनका कहना है कि सरकार को सुप्रीम कोर्ट में लड़ना चाहिए था, इस तरह अध्यादेश लाकर उसने गलत किया। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com