Advertisement

इन आदतों नें मुकेश अंबानी को "अरबपति" बना दिया | INSPIRATIONAL STORY



मुकेश अंबानी का नाम देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों में लिया जाता है। यूं तो वे भारत में सबसे अमीर शख्स माने जाते हैं, लेकिन हाल ही में बार्कलेज हरून इंडिया की रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार सांतवी बार देश के सबसे अमीर लोगों की सूची में टॉप पर हैं। चीन की रिफर्म फर्म हरून की रिपोर्ट के अनुसार अंबानी की कमाई में पिछले एक साल में हर दिन 300 करोड़ की बढ़ोतरी हुई है। अंबानी 3 लाख 71 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ लगातार सांतवी बार देश के सबसे अरबपति व्यक्ति बन गए हैं।

लेकिन कहा जाता है ना कि हर अमीर व्यक्ति के जीवन में कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जो उसने किसी न किसी से सीखी होती हैं। मुकेश अंबानी ने खुद एक इंटरव्यू में अपनी आदतों का खुलासा किया था और बताया था कि ये आदतें उन्हें उनके पिताजी धीरूभाई अंबानी से सीखी है। तो आइए आज हम आपको मुकेश अंबानी की कुछ ऐसी आदतों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप भी अपने जीवन में उतार लें तो जाहिर है आप भी अमीर बन सकते हैं।

इन आदतों से अंबानी बने अरबपति-
# पैसा एक बाय प्रोडक्ट है। पैसे का पीछा करने से कोई सफल नहीं होता, बेहतर है पैसे को हमारा पीछा करने दो।
# मुकेश अंबानी की एक आदत ने उन्हें अमीर बनने में ज्यादा मदद की। वो ये कि उन्होंने सपना देखा और उसे पूरा करने के लिए अपना जी-जान लगा दिया।
# मुकेश अंबानी की एक आदत रही है कि वे सुनते सबकी हैं, पर निर्भर किसी पर नहीं रहते। ये ही उनकी कामयाबी का सक्सेस मंत्र है। उनके अनुसार काम के मामले में हम सबसे ज्यादा खुद से ही सीखते हैं।

# अंबानी हमेशा भूखे रहो, अधीर रहो के मंत्र पर यकीन करते हैं। उनके हिसाब से सफलता उन लोगों को बढ़ाती है जो दौड़ के बीच में आराम करते हैं। लेकिन प्रतिद्वंदता के इस युग में रूकना सही नहीं है। बाजार किसी के लिए इंतजार नहीं करता, इसलिए दौड़ते रहो।
# मुकेश अंबानी आज जिस मुकाम पर हैं, वहां भी वे आज भी हमेशा सीखते रहो का फंडा अपनाते हैं। उनके अनुसार सीखने की तो कोई उम्र नहीं होती, इसलिए बस सीखते रहो, सीखते रहो।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com