INDORE-JABALPUR की दूरी 1 घंटा कम हो जाएगी, बजट मंजूर | MP NEWS

Advertisement

INDORE-JABALPUR की दूरी 1 घंटा कम हो जाएगी, बजट मंजूर | MP NEWS

भोपाल। इंदौर-बुदनी रेल लाइन के लिए 3262 करोड़ रु. मंजूर हो गए हैं। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। इस रेल लाइन से इंदौर और जबलपुर के बीच की दूरी कम से कम 1 घंटा कम हो जाएगी। बता दें कि इस परियोजना में इंदौर से बुदनी, शाहगंज, उदयपुरा होकर गाडरवाड़ा, जबलपुर को रेलवे लाइन से जोड़ा जाएगा। 

शाहगंज के पास से नई रेलवे लाइन बिछाने के लिए फाइनल सर्वे का काम पूरा हो गया है। अब इसके लिए बजट भी मंजूर हो गया है। सर्वे के अनुसार रेलवे लाइन बांद्राभान की पहाड़ी से होती हुई चाचमउ, हथलेवा के पास से शाहगंज की निर्माणाधीन दुर्गा विहार कॉलोनी के पास से पहाड़खेड़ी, सूदोन होते हुए बरेली की ओर जाएगी। 

तीन साल में दौड़ने लगेगी रेल
फाइनल सर्वेक्षण के बाद डीपीआर के अनुसार तीन सालों में लाइन बिछाने का काम पूरा कर दिया जाएगा। रेल मंत्रालय राजस्व विभाग, वन विभाग व निजी किसानों की भूमि अधिग्रहण कर रेलवे लाइन बिछाने के लिए टेंडर जारी करेगा। यह प्रदेश की सबसे बड़ी रेलवे परियोजनाओं में से एक है। 342 किलोमीटर लंबी लाइन बिछाई जाएगी। नए रेल मार्ग बनने से इंदौर से जबलपुर की दूरी में 90 किलोमीटर का फासला कम हो जाएगा। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com