आयुष्मान भारत योजना: आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन, आधिकारिक बेवसाइट, टोल फ्री नंबर, जानिए यहां

29 September 2018

दुनिया की पहली स्वास्थ्य संबंधी आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ हो चुका है। इस योजना के तहत देश के 50 करोड़ लोगों को फ्री में इलाज देने का दावा किया जा रहा है। देश के ऐसे ही 10 करोड़ गरीब परिवारों को सरकार की ओर से 5 लाख रूपए तक का फ्री मेडिकल इंश्योरेंस भी मिलेगा। लेकिन ये सुविधा आखिर मिलेगी कैसे। कैसे आप इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, इसकी जानकारी अब तक लोगों को नहीं है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते हैं और इस स्कीम से कैसे जुड़ सकते हैं।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लए इस बेवसाइट पर जाएं

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर आप योजना से जुडी विभिन्न सुविधाओं जैसे लाभार्थी विवरण, अपना नाम आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची आदि का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं। इसके लिए mera.pmjay.gov.in साइट पर जा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना का टोल फ्री नंबर यूज करें

लोगों को इस योजना के लिए कोई आवेदन और पंजीकरण फार्म भरने की आवश्यकता नहीं है।  जिन लोगों का नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची 2011 में पंजीकृत हैं उनको इस योजना का लाभार्थी माना जाएगा और वह लोग आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए एक टॉल फ्री नंबर दिया गया है। 14555 पर भी कॉल करके आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आयुष्मान योजना की विशेषताएं 

इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का फ्री बीमा मिलेगा ।
मरीज के अस्‍पताल  में भर्ती होने से पहले का खर्च और हस्पताल से डिसचार्ज होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाएगा |
इस योजना से 8735 अस्पतालों जोड़े जा चुके हैं ।
इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने टीबी मरीजों के लिए जरूरतमंद सामग्रियों के लिए 600 करोड़ भी आवंटित किए हैं।
इस योजना के तहत, कोई भी सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में इलाज  का लाभ उठा सकता है। यदि इस योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट  https://www.abnhpm.gov.in/ पर जा सकते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Advertisement

Popular News This Week