TOURISM AND HOSPITALITY में BBA स्नातक पाठ्यक्रम को मंजूरी | MP EDUCATION NEWS

23 August 2018

भोपाल। राज्य शासन ने बीबीए टूरिज्म और बीबीए हॉस्पिटेलिटी विषय पर स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम को सत्र 2018-19 से लागू किये जाने की मंजूरी प्रदान की हैं। मध्यप्रदेश स्टेटहॉस्पिटेलिटी टूर एण्ड ट्रेवल स्टडी भोपाल, पर्यटन भवन भदभदा रोड, भोपाल में यह पाठ्यक्रम इस वर्ष से ही प्रारंभ हो गया हैं। इस विषय में बीबीए स्नातक की 60 सीटे छात्र-छात्राओं के लिए उपलब्ध हैं।

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के संचालक श्री मनोज सिंह ने बताया कि बीबीए पाठ्यक्रम टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी में विशेषज्ञता पाठ्यक्रम निर्धारण के लिये केन्द्रीय अध्ययन मण्डल की बैठक की अनुशंसाओं के आधार पर पाठ्यक्रम को मंजूरी दी गई हैं। वर्तमान में संचालित बीबीए पाठ्यक्रम में बीबीए टूरिज्म एवं हॉस्पिटेलिटी की विशेषज्ञता के लिए इनके दो-दो प्रश्न-पत्र के पाठ्यक्रम हिन्दी और अंग्रेजी में रखे गये हैं। पाठ्यक्रम पर पर्यटन विभाग की पहल पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया हैं। प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में यह एक महती उपलब्धि है।

टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी में बीबीए स्नातक पाठ्यक्रम अगले शिक्षा-सत्र से प्रदेश के 5 से अधिक विश्वविद्यालयों में प्रारंभ होगा। इससे प्रदेश से अगले 3 से 4 वर्षो में प्रति-वर्ष दो हजार से अधिक छात्र-छात्राएँ स्नातक होकर निकलेंगे। इन स्नातक छात्र-छात्राओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 100 प्रतिशत रोजगार की गारंटी रहेगी। वर्तमान में देश में केरल राज्य से औसतन 5 हजार छात्र-छात्राएँ इस विषय में स्नातक होकर निकल रहे हैं, जिन्हें देश में ही नहीं वरन् विदेशों में भी रोजगार उपलब्ध हो रहा हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week