अतिथि शिक्षक: खबरें बहुत आईं लेकिन वेतन आज तक नहीं बढ़ा | KHULA KHAT @ CM SHIVRAJ SINGH

23 August 2018

राम लखन लोधी। अतिथि शिक्षकों को हमेशा ये खुशखबरी न्यूज चैनलों, समाचार पत्रो व  सोशल मीडिया माध्यम से दी जाती है कि जल्द ही उनका वेतन बढ़ा दिया जाएगा। उन्हें संविदा शिक्षकों की तरह ही वेतन दिया जाएगा। इस प्रकार हजारो अतिथि शिक्षकों का वेतन दोगुना हो जाएगा। इसी तारतम्य मे लोक शिक्षण संचालनालय ने  प्रस्ताव भी शिक्षा विभाग  को भेज चुका है व कैबिनेट ने व विधान सभा प्रस्ताव भी पारित हो चुका है लेकिन आज तक मानदेय बढ़ाने का आदेश जारी नही हुआ। 

अतिथि शिक्षक संघ के जिला उपाध्यक्ष राम लखन लोधी द्वारा आरोप लगाया गया कि सरकार लगभग तीन-चार साल से मानदेय बढ़ाने को बोल रही है जिसके लिये कई प्रस्ताव भी पास किये गये। वही मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री भी कई बार सार्वजनिक मंचो से लोगो के बीच यह बताकर कि हमने शिक्षकों का सम्मान किया हमने अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा दिया व नियमितिकरण के लिये नियम बना रहे है कह कर वाहवाही भी लूट रहे है। लेकिन जमीनी हकीकत यह है कि  आज तक अतिथि शिक्षको का मानदेय केवल न्यूज चैनलों, समाचार पत्रो व  सोशल मीडिया पर ही बढ़ा है। 

विधानसभा में घोषणा
विस में स्कूल शिक्षा विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान विभाग के मंत्री विजय शाह ने 10 मार्च को सदन में अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की थी। इससे पहले ही विभाग को प्रस्ताव बनाने के निर्देश दे दिए गए थे।

आनलाइन नियुक्ति से बढी परेशानी
आनलाइन नियुक्ति के अतिथि शिक्षकों की परेशानी और भी बढ़ गयी है क्योंकि आनलाइन के माध्यम से अतिथि शिक्षकों को अपने घर से लगभग 40-50 किमी की दूरी पर स्कूल मिली है जिससे उनका मानदेय उनके किराये के लिये भी कम पड़ रहा है। 

दोगुना वेतन भी नाकाफी
प्रदेश में एक तरफ शासकीय कर्मचारियों को सातवां वेतनमान का लाभ दिया जा रहा है। एक कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक को जुलाई माह से बड़ा हुआ वेतन दिया जाएगा। ऐसे में प्रदेश के 84 हजार अतिथि शिक्षकों को फिलहाल 2400 रुपए में ही अपने और परिवार का भरण पोषण करना पड़ रहा है। अतिथि शिक्षकों का वेतन दोगुना करना भी नाकाफी है। क्योंकि जब मध्यप्रदेश सरकार के एक छोटे से कर्मचारी को 25 हजार से अधिक तन्ख्वाह मिलती है तो अतिथि शिक्षक का 2400 रुपए में एक परिवार का घर खर्च चलाना काफी मुश्किल है।
लेखक श्री राम लखन लोधी अतिथि शिक्षक संघ रायसेन के जिला उपाध्यक्ष हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week