सावधान! आपके फिंगरप्रिंट चुराने आया है बधाई वाला मैसेज | TECH NEWS

BHOPAL | आजकल बधाई देने का एक नया तरीका आया है। वह बधाई मैसेज आपके फिंगर प्रिंट से अोपन होता है। हम बता दें कि वह मैसेज आपका फिंगर प्रिंट चोरी करने आया है। पुलिस के अनुसार हैकर्स ने स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए ऐसे मैसेज तैयार किए हैं, जो सीधे एप से बने हैं। अगर आपके पास फिंगर प्रिंट से अोपन होने वाला कोई भी मैसेज आता है तो सावधान हो जाएं। उसे ओपन न करें। इस तरह का अलर्ट पुलिस ने जारी किया है। आपको मैसेज खोलने के लिए फिंगर प्रिंट देना होता है। फिंगर प्रिंट देते ही मैसेज तो ओपन हो जाएगा।

इससे आपका फिंगर प्रिंट चोरी हो सकता है। हैकर्स इसे सायबर अपराध में उपयोग कर सकते हैं। फिंगर प्रिंट आधार और सरकारी सेवाओं से लिंक हैं। ऐसे में हैकर्स खातों से रुपए निकाल सकते हैं, इसलिए सावधान रहें। बधाई मैसेज में एक लिंक आता है और कहा जाता है की अपने अंगूठे को स्कैन/टच करने पर बधाई मैसेज खुलेगा और हम लोग बिना सोचे समझे अपने अंगूठे से टच करके मैसेज पढ़कर खुश हो जाते हैं और सोचते हैं कि बधाई देने का यह तरीका बहुत अच्छा है। पर रुकिए थोड़ा सावधान हो जाइये।

क्या आपको पता है आप जिसको छोटी चीज समझ रहे है। वह कितनी बड़ी आपके लिये परेशानी ला सकती है। आप इसके जरिये हैकर्स को अपने अंगूठे का निशान स्कैन करने दे रहे है। मतलब आप अपने जीवन की चाबी किसी और के हाथ में दे रहे है। आज सबकुछ आधार कार्ड पर आधारित हो गया है वो आधार कार्ड एक बैंक लॉकर की तरह है। जिसमें आपकी सारी जानकारी बंद है और आप अपने फिंगर प्रिंट को आसानी से स्केन करके दुरूपयोग के लिए दे रहे हैं। आज के समय में ये फिंगर प्रिंट देना कितने घाटे का सौदा होगा ये आप समझ सकते हैं। सतर्कता में ही समझदारी है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !