PF ACCOUNT BALANCE MISS CALL | मिस कॉल पर पता करें पीएफ अकाउंट बैलेंस

Advertisement

PF ACCOUNT BALANCE MISS CALL | मिस कॉल पर पता करें पीएफ अकाउंट बैलेंस


किसी भी कर्मचारी के लिए पीएफ की रकम कमाई का एक बड़ा हिस्सा होता है। भविष्य निधि खाते में हर महीने नौकरी-पेशा लोगों की तनख्वाह से काटकर जमा किया जाता है लेकिन लोगों के मन PF को लेकर कई तरह के सवाल उठते हैं, जैसे कि किस महीने कितना पीएफ खाते में जमा हुआ, उसमें कंपनी का कितना जमा किया, और फिर मौजूदा वक्त में कुल राशि क्या है? अब आप फीचर्स फोन के जरिये इसे आसानी से पता लगा सकते हैं। 

इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर जानें आपके PF खाते में कितना है पैसे

अब आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर अपने पीएफ अकाउंट की सारी डिटेल मोबाइल पर जान सकेंगे। EPFO ने ये (011-22901406) नंबर जारी किया है। आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर मिस्ड कॉल देनी होगी। जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, कुछ रिंग के बाद फोन कट जाएगा और कुछ सेकेंड में खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये आपके फोन में पहुंच जाएगी।

SMS के जरिये भी PF बैंलेंस चेक करें 

मिस्ड कॉल के अलावा SMS के जरिये भी PF बैंलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए EPFO ने नंबर जारी किया है। इसके लिए भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा। एसएमएस में आप केवल इतना लिखें EPFOHO UAN ENG. जैसे ही आप SMS करेंगे, वैसे ही ईपीएफओ आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा।

SMS भेजने का तरीका भी बेहद आसान है. इसके लिए आपको 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। यह सुविधा 10 भाषाओं अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बांग्ला में उपलब्ध है।

अगर आप मैसेज अंग्रेजी भेजना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN ENG लिखना होगा। अंतिम के तीन शब्द (ENG) का मतलब भाषा से है। अगर आप ये तीन शब्द डालेंगे, तो आपको अंग्रेजी में बैलेंस की जानकारी मिलेगी। अगर आप हिंदी (HIN) का कोड डालेंगे, तो आपको हिन्दी में जानकारी मिल जाएगी. ये ध्यान रखिये कि UAN की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं डालना है. इसे सिर्फ UAN लिखकर छोड़ दीजिए।

EPFO के नियम के मुताबिक फोन कॉल या फिर मैसेज के जरिये उसी उपभोक्ता को जानकारी मिलेगी, जिसका UAN एक्ट‍िव होगा। इसके साथ ही अगर आपका UAN आपके किसी भी बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है, तो आप अपने अंतिम योगदान और खाते की सारी डिटेल ले सकते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com