LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




OMG! भारत सरकार 15 देशों को 34 रुपए प्रतिलीटर के भाव से पेट्रोल बेच रही है | NATIONAL NEWS

25 August 2018

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार ने पेट्रोल/डीजल पर कई बार टैक्स बढ़ाए। राज्य सरकारों ने भी अपने अपने स्तर पर मनमाने टैक्स लगाए। देश भर में पेट्रोल औसत 75 रुपए प्रतिलीटर के भाव से बेचा जा रहा है परंतु क्या आपको पता है आपकी सरकार जिस एक लीटर पेट्रोल के लिए आपसे 75 रुपए ले रही है वही भारत सरकार दुनिया के 15 देशों को मात्र 34 रुपए प्रतिलीटर की दर से पेट्रोल बेच रही है।  एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबित, आरटीआई से पता चला है कि भारत 15 देशों को 34 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से पेट्रोल और 29 देशों को 37 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से डीजल निर्यात कर रहा है। इसी पेट्रोल और डीजल पर सरकार 125 से 150 फीसद तक टैक्स लगाकर अपनी ही जनता को बेच रही है।

आरटीआई से मिली बड़ी जानकारी
पंजाब के रोहित सभ्रवाल की आरटीआई से पता चला है कि मैंग्लोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमि. से 1 जनवरी 2018 से 30 जून 2018 के बीच पांच देशों - हांगकांग, मलेशिया, मॉरिशस, सिंगापुर और यूएई को 32 से 34 रुपए प्रति लीटर में रिफाइंड पेट्रोल और 34 से 36 रुपए में रिफाइंड डीजल बेचा गया। इन पांच देशों के अलावा अमेरिका, इंग्लैंड, ईराक, इजराइल, जॉर्डन, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका में भारत से रिफाइन्ड पेट्रोल-डीजल निर्यात किया जाता है।

रोहित सभ्रवाल कहते हैं, बाकी देशों को भारत से भले ही बेहद सस्ता रिफाइंड पेट्रोल-डीजल मिल रहा हो, लेकिन यहां के लोगों पर 125 से 150 फीसद तक टैक्स लगाया जा रहा है। यही कारण है कि भारत के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल 75 से 82 रुपए लीटर और डीजल 66 से 74 रुपए लीटर तक बेचा जा रहा है। ताजा खबर तो यह भी है कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लेने से इन्कार कर दिया है। यानी दाम कम होने की यह उम्मीद भी खत्म हो गई है।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->