मध्यप्रदेश के JABALPUR में उच्च-स्तरीय स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट खुलेगा | MP NEWS

14 August 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश के जबलपुर में उच्च-स्तरीय स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट खुलेगा। इस तरह के इंस्टीट्यूट देशभर में 20 स्थानों पर खोले जा रहे हैं। इसमें से मध्यप्रदेश के जबलपुर को भी चुना गया है। इंस्टीट्यूट 120 करोड़ की लागत से खोला जायेगा। इसमें 75 प्रतिशत भारत सरकार और 25 प्रतिशत राज्य सरकार का योगदान रहेगा। 

इस महत्वपूर्ण परियोजना में भवन निर्माण का काम लगभग 70 प्रतिशत पूरा हो गया है। संस्थान में कैंसर के निदान के लिये सुपर-स्पेशिलिस्ट सहित आवश्यक पदों का सृजन शासन द्वारा किया गया है। मरीजों के इलाज के लिये यहाँ लीनियर एक्सीलेरेटर सहित सभी आधुनिकम यंत्र और सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। इस सेंटर में कैंसर मरीजों के लिये 100 बिस्तर के अस्पताल के साथ उच्च-स्तरीय प्रयोगशाला भी होगी। इससे मरीज को जाँच एवं इलाज की सुविधा प्राप्त होगी। कैंसर का इलाज तीन तरीके सर्जरी, दवाई और सिकाई द्वारा किया जाता है। 

मरीजों को दवाई और सिकाई का इलाज लम्बे समय तक लेना होता है। विभिन्न कारणों से दवाई और सिकाई की सुविधा नहीं होने पर मरीज को प्रभावी इलाज नहीं मिल पाता। यह सेंटर मरीज के नियमित इलाज के लिये दवाई और सिकाई की उपलब्धता सुनिश्चित करेगा।

इलाज करने के साथ यह सेंटर चिकित्सीय और स्वास्थ्य-कर्मियों को विभिन्न कैंसर के प्रारंभिक लक्षणों को पहचानने तथा सही इलाज करने के लिये प्रशिक्षण देगा। साथ ही, कैंसर की स्क्रीनिंग भी करेगा। राज्य के जिला अस्पतालों के साथ आवश्यक समन्वय स्थापित कर कैंसर की स्क्रीनिंग करने के लिये कैम्प की व्यवस्था कर जनता में कैंसर के प्रति जागरूकता लाने के लिये प्रचार-प्रसार भी करेगा।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week