Advertisement

INCOME TAX रिटर्न भरने वाली लिंक दो दिन से बंद है। करदाता परेशान



आयकर रिटर्न दाखिल करने की मियाद में एक महीने की बढ़ोतरी के बाद आम करदाताओं को राहत तो महसूस हुई लेकिन दो दिन से बंद लिंक ने घबराहट फिर बढ़ा दी। जानकार कह रहे हैं कि एक बार फिर रिटर्न का फॉर्मेट बदल सकता है। शनिवार से बंद हुई आयकर ई-फाइलिंग की लिंक सोमवार को भी नहीं शुरू हुई। रिटर्न दाखिल करने की कोशिश करने पर पोर्टल इनवैलिड एक्शन का संदेश दे रहा है। सीए भी मान रहे हैं कि इस दौरान कोई रिटर्न दाखिल नहीं हुआ। इसकी वजह आयकर द्वारा एक्सटर्नल फाइल के फॉर्मेट में बदलाव को माना जा रहा है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक कुछ जानकारी के साथ रिटर्न का फॉर्मेट व फाइल फिर से अपडेट कर लागू की जा सकती है। इसी प्रक्रिया के चलते फिलहाल लिंक बंद की गई है।

रिटर्न में हो रही देरी पर करदाता भारी पेनल्टी से घबराए हुए हैं। असल में आयकर विभाग द्वारा 31 अगस्त के बाद रिटर्न फाइलिंग पर 5 हजार रुपए की पेनल्टी की बात कही गई है। सीए स्वप्निल जैन के मुताबिक कम आय वालों पर पेनल्टी की राशि कम होगी।

असल में 5 लाख तक की आय का रिटर्न दाखिल करने में जो देरी करते हैं, उन्हें 31 अगस्त के बाद 1 हजार रुपए पेनल्टी चुकाना होंगे। जिनकी आय 5 लाख रुपए वार्षिक से ज्यादा है, उन पर पांच हजार रुपए पेनल्टी लगेगी। इस पेनल्टी के साथ वे 31 दिसंबर तक रिटर्न दाखिल कर सकेंगे।