1948 में बना R.K. स्टूडियो 500 करोड़ में बिकेगा

29 August 2018

MUMBAI: पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक आर.के. स्टूडियो को 500 करोड़ रुपये में बेचा जा सकता है।कपूर पर‍िवार की ओर से स्टूड‍ियो के बिकने की खबर पहले ही पुष्ट‍ हो चुकी है। हालांकि अभी तक ये बात ऑफ‍िश‍ियली सामने नहीं आई कि स्टूड‍ियो की कीमत क्या तय हुई है। दिग्गज अभिनेता राजकपूर के हाथों बनाए गए 70 साल पुराने आर.के. स्टूडियो के बिकने की खबरें प‍िछले कुछ द‍िनों से चर्चा में हैं। कपूर परिवार के सदस्यों ने भी स्टूडियो के बेचे जाने की बात कन्फर्म की है। अब एक र‍िपोर्ट में 2 एकड़ जमीन पर बने आर.के. स्टूड‍ियो की बिकने वाली कीमत का खुलासा किया है।

दरअसल, पिछले काफी समय से इस स्टूडियो में ज्यादा काम नहीं हो रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक स्टूडियो मुनाफे में नहीं चल रहा है. इसलिए कपूर परिवार ने मिलकर इसे बेचने का फैसला किया है। स्टूडियो करीब 2 एकड़ जमीन पर बना है। यहां राज कपूर ने अपनी अधिकतर फिल्मों की शूटिंग की है। आर. के. स्टूडियो के न चलने का एक कारण ये भी है कि ये मुंबई के उस इलाके में मौजूद है जहां फिलहाल शूटिंग जैसे काम बेहद कम हो गए हैं। आजकल ज्यादातर शूटिंग वेस्टर्न लाइन्स के फिल्मसिटी से लेकर अन्य मुंबई के अन्य इलाकों में होती है। जबकि आर.के. स्टूडियो हार्बर लाइन पर मौजूद है। ज्यादातर लोग शूटिंग के लिए इतनी दूर सफर नहीं करना चाहते।

आर. के. स्टूडियो बिकने से भावुक है कपूर परिवार


आर.के. स्टूडियो को बेचने का फैसला कपूर परिवार के लिए आसान नहीं था। मुंबई मिरर की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऋषि कपूर ने कहा था, "हमने अपने दिलों पर पत्थर रखे हैं. छाती पर पत्थर रख कर, सोच समझ कर फैसला लिया है।" अब देखना ये है कि राज कपूर द्वारा बनाया गया ये आइकोनिक स्टूडियो इतिहास बनकर रह जाता है या फिर इस स्टूडियो को नया जीवनदान मिलता है। स्टूडियो को बेचे जाने के बाद इस जगह पर कुछ और बनाया जाएगा या इसका नवीनीकरण होगा यह भी वक्त के साथ ही पता चलेगा।

RK स्टूडियो में बनी पहली हिट थी बरसात

पृथ्वीराज कपूर के बेटे राज कपूर ने सन 1948 में आर.के. स्टूडियो बनवाया था। जिस वक्त उन्होंने ये स्टूडियो बनवाया तब राज कपूर की उम्र सिर्फ 24 साल थी। साल 1948 में आई फिल्म 'आग' इस स्टूडियो में शूट हुई पहली फिल्म थी और यह बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई। 

साल 1949 में आई फिल्म बरसात स्टूडियो में बनी पहली हिट फिल्म थी। कम ही लोगों को इस बात की जानकारी है कि आर.के. स्टूडियो का लोगो असल में फिल्म बरसात का ही एक सीन है जिसमें राज कपूर और नरगिस ने वायलियन पकड़ रखा था।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week