Loading...

YODLEI TRADECOM: 2 डायरेक्टरों के खिलाफ FIR | MULTI LEVEL MARKETING FRAUD

भोपाल। YODLEI TRADECOM INDIA PRIVATE LIMITED के डायरेक्टर हनुमान कुमावत (Hanuman Kumawat) तथा पंकज गंगोले (PANKAJ GANGOLE) के खिलाफ EOW में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। आरोप है कि उक्त कंपनी ने एजेंटों के माध्यम से आम जनता से वर्ष 2010 से कई फर्जी स्कीमों में लाखों रुपए का निवेश कराकर ICICI BANK इंदौर के कई खातों में जमा कराए गए थे। बाद में दोनों कंपनी बंद करके भाग गए। पता चला है कि पंकज गंगोले PERFECT SHOPPE PRIVATE LIMITED नाम की कंपनी में भी डायरेक्टर था और यह कंपनी भी बंद हो चुकी है। 

क्या थी कंपनी की स्कीम

कंपनी के नियमानुसार सदस्यता लेने के लिए निवेशक को 5500 रुपए निवेश करने पड़ते थे। निवेशक को सियाराम कंपनी का एक सूट का कपड़ा दिया जाता था। साथ ही 200 रुपए प्रतिमाह की आय होती थी। इसके बाद निवेशक द्वारा 70,000 अथवा 75,000 रुपए फिक्स डिपोजिट करने पर उसे 36 माह तक 600 रुपए प्रतिमाह भुगतान करने का प्रलोभन कंपनी द्वारा दिया जाता था। निवेशकों द्वारा अन्य लोगों को कंपनी की विभिन्न स्कीमों से जोड़ने 400 रुपए प्रति सदस्य के मान से दिए जाते थे। 

एक साल में दोगुना का लालच

कंपनी में एक लाख रुपए से अधिक की एफडी करने पर एक वर्ष बाद ही दो लाख का भुगतान करने का प्रलोभन देकर लोगों से कई एफडी कराई गई। प्रारंभिक जांच पर सामने आया है कि कंपनी द्वारा इंदौर और आसपास के निवेशकों को चेन सिस्टम से जोड़कर स्कीम संचालित कर 17 लाख रुपए जमा करा ठगी की गई। विस्तृत विवेचना में यह राशि बहुत ज्यादा होने की संभावना है। वर्तमान में कंपनी के संचालकगण राजस्थान निवासी हनुमान कुमावत और इंदौर निवासी पंकज गंगोले कंपनी बंद कर गायब हो गए हैं। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com