जानिए क्यूँ बढ़ेगा TRAIN के AC कोच का किराया

15 July 2018

NEW DELHI: ट्रेन के एसी कोच में सफर करना अब लोगों को महंगा पड़ सकता है। रेलवे ने एसी ट्रेनों और कोचों में दी जाने वाली बेडरोल किट के चार्ज बढ़ाने की तैयारी कर ली है। यही नहीं फिलहाल इस चार्ज में छूट वाली दूरंतो और गरीब रथ एक्सप्रेस में सफर पर भी अब यह चार्ज लगेगा। नियंत्रक एवं लेखा महापरीक्षक की ओर से इस चार्ज में बीते 12 सालों से कोई बदलाव न किए जाने पर सवाल उठाने के बाद यह फैसला लिया गया है। कैग ने सिफारिश की है कि इस चार्ज को भी ट्रेन के किराये में ही जोड़ा जाना चाहिए।  

फिलहाल रेलवे सभी एसी कोचों में बेडरोल किट्स की सप्लाइ करता है और उनकी 25 रुपये कीमत टिकट में ही जोड़ी जाती है। हालांकि गरीब रथ एक्सप्रेस और दूरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में ऐसा नहीं है, जहां यात्री किट की बुकिंग बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए करा सकते हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक डेप्युटी कैग ने हाल ही में कहा था कि बेडरोल के चार्ज में इजाफा किया जाना चाहिए। कैग का कहना था कि बीते 12 सालों में इनके चार्ज की कोई समीक्षा नहीं हुई है, जबकि तब से अब तक इनकी धुलाई और रखरखाव का खर्च काफी बढ़ चुका है। 

एक सीनियर रेलवे अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'हमें इस संबंध में नोट मिला है और हम इसकी समीक्षा कर रहे हैं। हमेशा के लिए कीमत एक जैसी नहीं बनी रह सकती। गरीब रथ जैसी ट्रेनों में भी बेड रोल के चार्ज की समीक्षा की जाएगी और आने वाले 6 महीनों में इसका चार्ज भी टिकट में जोड़ा जा सकता है।' इस नोट में बेडरोल किट्स के चार्ज की समीक्षा करने की बात कही गई है। इस किट में दो चादर, एक तौलिया, कवर समेत एक तकिया और एक कंबल दिया जाता है। 

अधिकारी ने कहा, 'कैग की ओर से भेजे गए पत्र में रेलवे से पूछा गया है कि वह बताए कि 2006 में गरीब रथ ट्रेनों की शुरुआत के बाद से इनके चार्ज की कभी समीक्षा की गई है या फिर नहीं।' 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week