Loading...

TCS और RELAINCE से भी बड़ी कंपनी बनी AMAZON

दुनिया के सबसे अमीर शख्स का तमगा हासिल करने के बाद जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. उनकी संपत्त‍ि 151 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है. जेफ बेजोस को बुलंदियों पर पहुंचाया है उनकी कंपनी अमेजन ने. 16 जुलाई, 1995 को जेफ बेजोस ने इस कंपनी की शुरुआत की थी. आज यही कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी बन चुकी है. अमेजन 23 साल की हो चुकी है. इन 23 सालों में जेफ बेजोस की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से 8 गुना बड़ी हो चुकी है.  यही नहीं, यह ऐपल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है.

अमेजन का मार्केट कैप 884.32 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है. यह मार्केट कैप के मामले में भारत की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज(TCS) और रिलायंस इंडस्ट्रीज से 8 गुना बड़ी है. टीसीएस का मार्केट कैप जहां 110 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ल‍िमिटेड भी 100 अरब डॉलर के क्लब में पहुंच गई है. इनके मुकाबले अमेजन काफी बड़ी कंपनी बन चुकी है.

बता दें कि अमेजन का प्राइम डे सेल ऑफर शुरू होने के बाद कंपनी के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. कंपनी के शेयर सोमवार को 1,822.49 डॉलर प्रति शेयर के स्तर पर पहुंच चुके हैं.कुछ विशेषज्ञ यह भी संभावना जता रहे हैं कि कंपनी के शेयर 2000 डॉलर का आंकड़ा भी छू सकते हैं. जेफ बेजोस अमेजन के अलावा लोगों को स्पेस भेजने की तैयारियों पर भी पैसे खर्च कर रहे हैं.