कांग्रेस को अब 'बेल गाड़ी' कहा जाने लगा है: PM NARENDRA MODI @JAIPUR RAJASTHAN

07 July 2018

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां अमरूदों का बाग मैदान में 6 परियोजनाओं की नींव रखी। उन्होंने कहा, ''कांग्रेस के कई नेता इस वक्त बेल (जमानत) पर हैं। इस वजह से पार्टी को 'बेल गाड़ी' कहा जाने लगा है। जमानत पर बाहर ये नेता पार्टी के अहम पदों पर हैं। कुछ तो मंत्री भी रह चुके हैं।' कांग्रेस नेता शशि थरूर पत्नी सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में और राहुल गांधी आरएसएस के मानहानि केस में जमानत पर हैं। हालांकि, मोदी ने अपने भाषण में इनका नाम नहीं लिया।

हमारी सरकारों में न योजनाएं लटकती हैं, न भटकती हैं
मोदी ने वसुंधरा सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि हमारी सरकारों में न योजनाएं लटकती हैं, न भटकती हैं, सिर्फ विकास होता है। कांग्रेस की सरकार के वक्त चार साल पहले की स्थिति आप भूले नहीं होंगे। पिछली सरकार ने राज्य को बहुत बुरी हालत में छोड़ा था। उन बातों को कभी भूलना मत। इससे पता चलेगा आज काम कैसे हो रहा है। मोदी ने कहा कि देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों के जीवन को सरल और सुगम बनाने के लिए हम लगातार काम करते जा रहे हैं। हमारी कोशिश इसमें और सुधार लाने की है। कुछ वक्त पहले 12 योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने जीवन में आए बदलावों के बारे में बताया। जिन लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिला है, उन सभी की आंखों में जो चमक दिखी, जो विश्वास दिखा, वो कोई भूल नहीं सकता। कार्यक्रम में लाभार्थियों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंच का संचालन किया।

स्वाइल हेल्थ कार्ड की वजह से खेती आसान हुई
"आज से तीन साल पहले स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना का शुभारंभ राजस्थान से हुआ था। अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा स्वाइल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं। राजस्थान में करीब 90 लाख किसानों को ये कार्ड मिले हैं। इसकी वजह से खेती आसान हुई है। असर उत्पादन पर पड़ा है। इसकी वजह से अनेक वर्षों बाद देश में बंपर उत्पादन हुआ है।"

इस साल किसानों को लागत का डेढ़ गुना मिलेगा
प्रधानमंत्री ने कहा- "हमारी सरकार 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लिए काम कर रही है। सरकार ने जब किसान को लागत का डेढ़ गुना देने का अपना वादा पूरा किया है, तब भी मुझे पहला कार्यक्रम राजस्थान में करने का मौका मिला है। इस साल आप जो फसल उगाएंगे। उसकी लागत का डेढ़ गुना आप सभी को मिलेगा। एक क्विंटल बाजरे की लागत 990 रुपए होती है। सरकार ने अब एमएसपी बढ़ाकर 1950 कर दिया है। यानी लागत का करीब-करीब दोगुना।"

12 योजनाओं के लाभार्थी मौजूद रहे
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना, आवास योजना, कौशल भारत, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, भामाशाह स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना, श्रमिक कल्याण कार्ड, मुख्यमंत्री पालनहार योजना, छात्रा स्कूटी वितरण योजना और दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के लाभार्थी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में मौजूद थे।

मोदी ने 6 परियोजनाएं शुरू कीं:
1) पुराने उदयपुर के लिए एकीकृत संरचना पैकेज, 2) अजमेर के लिए एलिवेटेड रोड परियोजना, 3) कोटा में दशहरा मैदान, 4) धौलपुर, नागौर, अलवर और जोधपुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, 5) बूंदी, अजमेर और बीकानेर जिले में प्रधानमंत्री शहरी आवास परियोजना, 6) अजमेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, सीकर और माउंट आबू में जलापूर्ति और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts