मोदी सरकार का सहयोग एप ब्लॉक, ट्वीटर की बड़ी कार्रवाई | NATIONAL NEWS

Tuesday, July 10, 2018

नई दिल्ली। ट्रोल, फर्जी खाते और बॉट्स के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए ट्विटर ने भारत में पोलिंग एप ‘@MyVoteToday’ सहित कई खातों को ब्लॉक कर दिया है। दावा किया गया है कि यह एप मोदी सरकार की शोध भागीदार है। इस एप के तहत आॅनलाइन सर्वे किया जा रहा था जिसमें देश के 66 दुश्मनों का जिक्र करते हुए उन्हे चुप कराने के बारे में पूछा था। इतना ही नही एक अन्य सर्वे में राहुल गांधी सहित विकल्प के कई नेताओं को थप्पड़ मारने का आॅप्शन दिया गया था। इस संबंध में ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम ऐसा किसी तरह का बर्ताव बर्दाश्त नहीं करेंगे, जो किसी को परेशान करता हो या डराता है या फिर किसी अन्य व्यक्ति की आवाज को दबाना चाहता हो। हालांकि, प्रवक्ता ने किसी व्यक्तिगत खाते पर कोई टिप्पणी नहीं की।

20 और हैंडल भी ब्लॉक
ट्विटर पर माईवोटटुडे को सर्च करने पर यह लिखा आ रहा है कि यह खाता बंद कर दिया गया है। इसके अलावा माईवोटटुडे के प्रवर्तकों द्वारा संचालित 27 और हैंडल को भी ब्लॉक कर दिया गया है।
कहां विकसित हुआ है ऐप
माईवोटटुडे (@माईवोटटुडे) का दावा है कि वह दुऩिया की दूसरी सबसे बड़ी पोलिंग कराने वाली ऐप तथा भारत सरकार की शोध भागीदार है। इस ऐप को बेंगलुरु की एप्शन डिजिटल टेक्नोलॉजीज और कैलिफोर्निया, पालो अल्टो की एप्शन डिजिएल इंक ने विकसित किया है।

कई शीर्ष हस्तियों को 'चुप कराने' का जिक्र
हालिया पोल में माईवोटटुडे ने 'टू मेक इंडिया ग्रेट अगेन' अभियान चलाते हुए देश के 66 दुश्मनों का जिक्र किया था। इसमें लिखा गया था- 'इन्हें चुप कराया जाना चाहिए। ये लोग सरकार की नीतियों के आलोचक रहे हैं।' इस सूची में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, पी चिदंबरम और सलमान खुर्शीद, माकपा के सीताराम येचुरी, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूक अब्दुल्ला और उमर अबदुल्ला समेत कई पत्रकारों, प्रोफेसरों, कलाकारों, छात्रों और अलगाववादियों का नाम भी शामिल था।

थप्पड़ मारने के लिए दिए विकल्प
एक अन्य पोल में लोगों से पूछा गया था कि वे किसे थप्पड़ मारना चाहते हैं। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बॉलीवुड अभिनेताओं आमिर खान तथा शाहरूख खान का नाम था। ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि हम गोपनीयता तथा सुरक्षा कारणों से व्यक्तिगत खातों पर टिप्पणी नहीं करते हैं। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week