अतिथि शिक्षकों की ऑनलाइन भर्ती: पढ़िए क्यों नाराज हैं उम्मीदवार | MP NEWS

16 July 2018

भोपाल। स्कूल शिक्षा विभाग में प्रतिवर्ष अतिथि शिक्षक की भर्ती की जाती है। जहां शिक्षक पदस्थ नहीं है यह लंबी छुट्टी में हैं वहां पर अतिथि शिक्षक कार्य करता है। प्रतिवर्ष यह ऑफलाइन जिसमें संस्था प्रमुख के माध्यम से भर्ती कराई जाती थी इस वर्ष ऑनलाइन मोड से शासन द्वारा यह भर्ती कराया जा रहा है जिसका रजिस्ट्रेशन विगत 2 वर्ष पूर्व किया गया था। रजिस्ट्रेशन में शैक्षणिक योग्यता के आधार पर स्कोर कार्ड बनाया गया है जिसमें 100 अंक प्रशिक्षण के 100 अंक शैक्षिक योग्यता के प्रतिशत से तथा 100 सेवानिवृत्त शिक्षकों को कुल 300 नंबर में से अंक दिया जा कर स्कोर कार्ड बनाया गया है।

2 साल पहले 12वीं पास था अब बीएड हो गया
क्योंकि यह पंजीयन 2 वर्ष पूर्व हुआ था और 2 वर्ष पूर्व आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता आज से भिन्न थी। एक उदाहरण के माध्यम से समझते है अतिथि शिक्षक वर्ग 3 हेतु रजिस्ट्रेशन समय में 12वीं 70% अंकों से उत्तीर्ण था स्कोर कार्ड में उसका अंक केवल 70 बनेगा। उसी आवेदक का प्रशिक्षण डीएलएड या B.Ed 2 वर्षों की अवधि में पूर्ण हो गया तब उसका स्कोर कार्ड में अंक 170 बनना चाहिए परंतु आज की स्थिति में रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है यह मुख्य समस्या है जिस से 100 नंबर जोड़ेंगे नहीं और वह आवेदकों से पीछे हो जाएगा।

जो 2 साल पहले रिजेक्ट हो गया, वो संशोधन कैसे करे
दूसरी समस्या यह है राज्य शासन ने पूर्व में ही भरे गए अंकों में त्रुटि होने पर 14/07/18 तक संशोधन हेतु समय दिया गया था परंतु संशोधन केवल verified आवेदन पर ही हो रहा है मुख्य बात यह है कि तत्कालीन रजिस्ट्रेशन के समय जिसका आवेदन गलत था उसे रिजेक्ट कर दिया गया था और उसी में आज संशोधन होना चाहिए। जो सही थे वह हो चुके हैं जिनमें त्रुटि थी उसे रिजेक्ट कर दिया गया था। अतः संशोधन रिजेक्ट आवेदनों पर होना चाहिए था परंतु शासन द्वारा वेरिफाइड आवेदनों पर संशोधन करा कर केवल समय पास किया जा रहा है क्योंकि संकुल प्राचार्य द्वारा आवेदन समय गलत जानकारी होने पर उसे reject कर दिया था।

नए उम्मीदवार तो आवेदन कर ही नहीं सकते
तीसरी जो मुख्य समस्या है की इन 2 वर्षों के अंदर जो भी योग्य अभ्यर्थी अतिथि शिक्षक में सेवा देना चाहते हैं उनका पंजीयन नहीं हो पाने से वंचित रह जाएंगे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts