MORENA आंगनबाड़ी सहायिका भर्ती: 1 साल से नियुक्ति का इंतजार कर रहीं हैं निर्धन महिलाएं | MP NEWS

15 July 2018

भोपाल। मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार महिलाओं के प्रति काफी संवेदनशील है और दर्जनों योजनाएं भी संचालित की जा रहीं हैं परंतु निचले स्तर पर अधिकारियों की मनमानी और भ्रष्टाचार के कारण सरकार के सभी प्रयास दम तोड़ देते हैं। मुरैना से एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां कई निर्धन महिलाएं 1 साल से अपनी नियुक्ति का इंतजार कर रहीं हैं। 2017 में भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई थी परंतु आज तक नियुक्तियां नहीं दी गईं। बस आश्वासन ही मिल रहे हैं। पीड़ित परिवार की ओर से एक ईमेल भोपाल समाचार को प्राप्त हुआ है। हम इसे सीधे सीएम शिवराज सिंह, एवं महिला बाल विकास विभाग की मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस तक पहुंचा रहे हैं। देखते हैं क्या मुख्यमंत्री महोदय का कार्यालय इस मामले में पीड़ित महिलाओं को न्याय दिला पाता है।पढ़िए क्या है पूरा मामला: 

प्रति, सम्पादक भोपाल समाचार.कॉम
महोदय, उपरोक्त विषय में निवेदन है कि एकीकृत महिला बाल विकास सेवा परियोजना खड़ियाहार, विकास खण्ड अम्बाह, जिला मुरैना द्वारा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के 10 पदों पर नियुक्ति हेतु विज्ञापन जारी किया गया था। आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2017 थी।महोदय, नियमानुसार अंतिम तिथि से 10 दिन में अनंतिम सूची जारी होकर अगले 7 दिन में दावा आपत्ति प्राप्त किये जाकर अगले 7 दिन में आपत्तियों का निराकरण जिला स्तरीय समिति द्वारा किया जाकर अंतिम सूची जारी कर तीन दिन में नियुक्ति पत्र जारी होना चाहिये था। किन्तु महोदय इस मामले में आवेदन लेकर विभाग जैसे भूल ही गया था। 

2 अप्रैल 2018 को एक समाचार पत्र द्वारा यह खबर प्रकाशित करने पर आनन फानन में विभाग द्वारा अनतिम सूची जारी कर दी गई जिसमें कई त्रुटियां थी। जिस पर कुछ आवेदकों द्वारा आपत्ति दर्ज कराई गई। लेकिन विभाग द्वारा इस पर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।इस प्रकार जिन केंद्रों पर नियुक्ति होनी है वो बिना सहायिका के ही संचालित हो किये जा रहे हैं, जिससे कार्य की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। 

महोदय, लगभग सभी आवेदक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तथा कुछ महिलाएं कल्याणी भी हैं। नियुक्ति की आशा लगाये गरीब आवेदक निराश हैं। महोदय इस सम्बंध में कलेक्टर मुरैना को जनसुनवाई में आवेदन दिया गया जहां से जल्द निराकरण का आश्वासन मिला किन्तु 1 माह बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हुई तथा cm हेल्पलाइन पर भी 25 जून 2018 को शिकायत 6333639 क्रमांक पर दर्ज कराई गई है किंतु कोई परिणाम नहीं निकला। इस प्रकार 1 माह में पूरी होने वाली प्रक्रिया 8 माह में भी पूरी नहीं हो सकी है जो विभाग के अधिकारियों की घोर लापरवाही का जीता जागता उदाहरण है। इस तरह शासन की अनेक महत्त्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ आम जन तक नहीं पँहुच रहा है।

अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि आप अपने लोकप्रिय समाचार साइट के माध्यम से प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित करने की कृपा करें। धन्यवाद।
प्रार्थी
नाम-बृजकिशोर सिंह तोमर, ग्राम-पुरावस कलां जिला मुरैना
lktomar83@gmail.com
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week