INVESTMENT PLAN: पोस्ट आॅफिस की 2 निवेश योजनाओं में 8% से ज्यादा ब्याज

02 July 2018

नई दिल्ली। निवेश और रिटर्न के लिहाज से पोस्ट ऑफिस यानी भारतीय डाकघर में भी कई बेहतरीन स्कीम्स (योजनाएं) चलती हैं। पोस्ट ऑफिस में करीब 9 तरह की निवेश योजनाएं चलती हैं जिनमें 4 फीसद से लेकर 8.3 फीसद तक का ब्याज मुहैया करवाया जाता है। इनमें से दो निवेश योजनाएं ऐसी हैं जिनपर 8 फीसद से ज्यादा का ब्याज मिलता है। हम अपनी इस खबर में आपको इन्हीं दोनों योजनाओं के बारे में बता रहे हैं। यह जानकारी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज है।

POST OFFICE SENIOR CITIZEN SAVING SCHEME

60 वर्ष की उम्र के बाद आर्थिक सुरक्षा के लिहाज से सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम एक बेहतर विकल्प है। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट के मुताबिक इसमें अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है। ऐसे लोग जो या तो 55 वर्ष की उम्र को पार कर चुके हैं या फिर 60 वर्ष की उम्र से कम हैं वो इसमें निवेश कर सकते हैं, या स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाले लोग भी इस निवेश विकल्प को चुन सकते हैं। इस स्कीम में किए गए निवेश का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल का होता है। जमाकर्ता एक से ज्यादा अकाउंट खोल सकता है। वहीं यह खाता एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है। मैच्योरिटी पूरी होने के बाद भी इसे 3 और वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है लेकिन आपको यह काम मैच्योरिटी के एक्सपायर होने से एक साल पहले करना होगा। इस पर मिलने वाली ब्याद दर 8.3 फीसद होती है। वहीं एक साल के बाद इस खाते से मैच्योरिटी पूर्व भी निकासी की अनुमति मिलती है। इस स्कीम में किया गया निवेश आयकर की धारा 80C के अंतर्गत कर छूट के दायरे में आता है।

POST OFFICE SUKANYA SAMRIDHI INVESTMENT PLAN

पोस्ट ऑफिस में खोला जाने वाला यह अकाउंट भी कमाल का है। इस स्कीम में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपयों का निवेश करना होता है। इसमें लंप-संप निवेश किया जा सकता है। एक महीने में या वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। एक वैधानिक अभिभावक या मूल अभिभावक लड़की के नाम पर अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह खाता लड़की के पैदा होने के अगले 10 वर्षों के भीतर खुलवाया जा सकता है। इस खाते पर 8.1 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com


-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Popular News This Week