जॉब में प्रमोशन चाहिए तो ये टिप्स अपनाइए | IMPORTANT TIPS FOR JOB PROMOTION

28 July 2018

प्रमोशन हर कर्मचारी का सपना होता है लेकिन यह हर किसी को नहीं मिलता। सरकारी सेवाओं में तो एक तय वक्त गुजर जाने के बाद प्रमोशन मिल जाता है परंतु प्राइवेट सेक्टर में यह काफी मुश्किल होता है। कई लोग इसे किस्मत का चमत्कार मानते हैं परंतु केवल किस्मत से प्रमोशन नहीं मिलते। इसके लिए स्मार्ट बनना पड़ता है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हे यदि आपने फॉलो किया तो प्रमोशन पक्का: 

कंपनी का वर्क कल्चर समझें | Understand the company's work culture

हर कंपनी के अपने कुछ नियम होते हैं। वहीं कई नियम वहां काम करने वाले एंप्लॉयी के लिए भी होते हैं। इसे हम कंपनी का वर्क कल्चर कह सकते हैं। जब कंपनी अपना कोई भी वर्किंग कल्चर बनाती है, तो जरूरी होता है कि एंप्लॉयी उस कल्चर में रहे और नियमों का पालन करे। यदि आपने कोई नई कंपनी जॉइन की है, तो जरूरी है कि आप भी न केवल कंपनी, बल्कि वर्कप्लेस के नियमों को भी बखूबी जान लें। 

स्मार्टफोन यूज करते हैं तो स्मार्ट बनें | Be Smart a Employee  

अधिकतर कंपनियां ओपन कल्चर को प्रमोट कर रही है। ऐसे में ऑफिस में सभी कर्मचारी आसपास ही बैठते हैं। अगर आपको फोन पर तेज आवाज में बात करने की आदत है, तो इसे सुधारना होगा। अगर आप ऐसा करेंगे, तो इससे आपके पास बैठे अन्य लोगों को परेशानी हो सकती है। स्मार्टफोन यूज करते समय आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उसे सायलेंट या वाइब्रेंट मोड पर रखें। इससे मिस कॉल या मेल के बारे में भी आपको सही समय पर जानकारी मिल सकती है। 

जिससे भी बात करें प्रॉपर रिस्पेक्ट दें | Give a Proper Respect When Talking

ऑफिस में किसी से भी बात करते समय आई कॉन्टैक्ट जरूरी है। इससे सामने वाले को लगता है कि आप उसकी बातों में इंटरेस्ट ले रहे हैं। उस समय उसकी ओर से कही गई महत्वपूर्ण बातें आप मिस कर देते हैं और बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि जो आपसे बात कर रहा है, उसे प्रॉपर रिस्पेक्ट दें और उसकी आंखों में देखकर बात करें। 

आपकी ड्रेस आपको काफी कुछ दिलाती है | Dress is helpful in job promotion

कई कंपनियों अपने एंप्लॉयी के लिए एक ड्रेस कोड रखती हैं। वहीं कुछ कंपनियां किसी भी ड्रेस कोड का पालन नहीं करतीं, लेकिन वे चाहती हैं कि उसके सभी कर्मचारियों का ड्रेसअप कायदे का हो। ऑफिस जाते समय आपके कपड़े ऐसे होने चाहिए, जो अन्य लोगों को भी अच्छे लगें। क्योंकि आपके पहने हुए कपड़ों से आपका पहला प्रभाव नजर आता है। आपने महसूस किया होगा। कई बार आपसे कमतर जानकारी रखने वालों से बॉस ज्यादा डिस्कस करते हैं जबकि वो आपसे पूछकर जवाब देते हैं। 

नियमित और पाबंद होना जरूरी है | It is necessary to be regular and punctual

ऑफिस के लिए आपको समय का पाबंद होना जरूरी है। दरअसल, ट्रैफिक की समस्या के कारण कई बार ऑफिस पहुंचने में देरी हो जाती है। इससे बचने के लिए बेहतर है कि आप घर से कुछ समय पहले निकलें, ताकि ऑफिस समय पर पहुंच सकें। यही स्थिति ऑफिस की मीटिंग के लिए लागू होती है। हर मीटिंग से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि मीटिंग कितनी देर चल सकती है। दूसरी मीटिंग की प्लानिंग उसी आधार पर बनाए। 

कम बोलें, लेकिन अच्छा बोलें | Speak less, but say good

बोलते समय ऐसे शब्दों का प्रयोग करें, जिससे दूसरों को परेशानी न हो। बोलते समय अपनी टोन पर भी ध्यान देना होगा। आपकी कोशिश होनी चाहिए कि किसी भी परिस्थिति में आपको अपनी कूलनेस को नहीं छोड़ना होता है। 

ईमेल में शब्दों पर ध्यान दें | Focus on words in email

यही बात तब भी लागू होती है, जब आप ईमेल ड्रॉफ्ट करते हैं। वहां भी आपको सही शब्दों का इस्तेमाल करना होता है।  ईमेल्स आपके इमोशन को कैरी नहीं करते हैं। इसलिए यहां पर अच्छे शब्दों का इस्तेमाल और भी जरूरी हो जाता है। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->