GWALIOR में कई लड़कियों की FACEBOOK हैक, पर्सनल फोटो चोरी, ब्लैकमेलिंग | MP CRIME NEWS

21 July 2018

ग्वालियर। शहर की कई लड़कियों का फेसबुक अकाउंट हैक करके उनके पर्सनल फोटो चोरी होने का मामला सामने आया है। बदमाश लड़कियों को इन फोटो के जरिए ब्लैकमेल करता था। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है परंतु एक पीड़िता के अलावा कोई भी लड़की सामने नहीं आई है। इस गिरफ्तारी के बाद भी खतरा टला नहीं है। संभव है इसी तरह के कई अन्य साइबर अपराधी भी सक्रिय हों और वो ग्वालियर या देश के किसी भी शहर में सक्रिय हो सकते हैं।

क्या है मामला
ग्वालियर निवासी रानी (परिवर्तित नाम) के फेसबुक मैसेंजर पर एक लिंक आई। उसने लिंक ओपन की तो एरर आने लगा। 18 जुलाई को उसके मैसेंजर पर एक युवक का मैसेज आया। युवक ने अपना नाम कुणाल बताया और कहा कि उसके पास कुछ पर्सनल फोटो हैं, अगर उसकी बात नहीं मानी तो उन फोटो को सार्वजनिक कर देगा। युवती के मैसेंजर पर उसने एक फोटो भी भेजा, जिसमें युवती एक युवक के साथ थी, जबकि युवती उस युवक को जानती ही नहीं थी। पीड़िता ने एसपी नवनीत भसीन से शिकायत की। एसपी ने क्राइम ब्रांच को इसकी जांच की जिम्मेदारी दी। युवती के साथ मिलकर क्राइम ब्रांच की टीम ने पूरी योजना बनाई।

पुलिस के जाल में फंस गया साइबर अपराधी
गुरुवार रात युवक को बाल भवन के पास स्थित रेस्टोरेंट पर मिलने बुलाया। युवक बातों में फंस गया और वहां आ गया। उसके वहां पहुंचते ही क्राइम ब्रांच ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसने अपना नाम कुणाल उर्फ कुलदीप पुत्र दिनेश कुशवाह उम्र 18 वर्ष निवासी नई सड़क शारदा होटल के पास बताया। उसका मोबाइल खंगाला तो सामने आया कि उसके पास कई युवतियों के फेसबुक अकाउंट के आईडी, पासवर्ड थे। वह पहले भी युवतियों को ब्लैकमेल कर चुका था। आरोपी पर छेड़छाड़, ब्लैकमेल करने और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।

कैसे होती है फेसबुक हैकिंग
यह सबकुछ एक साफ्टवेयर के जरिए किया जाता है। हैकर लड़कियों के मैसेंजर पर एक लिंक भेजता है। इसे क्लिक करते ही आपके आईडी, पासवर्ड हैकर के पास पहुंच जाते हैं और फिर बडत्री ही आसानी से आपके सारे फोटो अपने कम्प्यूटर में सेव कर लेता है। आपके हिडन किए हुए फोटो भी उसके पास पहुंच जाते हैं। यदि इसमें आपके सीक्रेट फोटो होते हैं तो ब्लैकमेलिंग आसानी से हो जाती है। यदि नहीं होते तो हैकर्स आपके फोटो को एडिट करके वल्गर बना देता है।

खतरा अभी टला नहीं है
केवल एक हैकर गिरफ्तार हुआ है। वो भी जिंदगी भर जेल में नहीं रहेगा और सबसे बड़ी बात यह है कि साफ्टवेयर अब भी सक्रिय है। हो सकता है और भी कई हैकर्स इसका यूज कर रहे हों और लड़कियों को ब्लैकमेल किया जा रहा है।

बचने के लिए क्या करें
फेसबुक पर अपने पर्सनल फोटो कतई अपलोड ना करें।
फेसबुक चैटिंग में ऐसी कोई बातचीत ना करें जिसके सार्वजनिक होने पर आपकी निजी जिंदगी को खतरा हो सके।
अपने पति के अंतरंग पलों को भी फेसबुक या दूसरे किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करके ना रखें।
मोबाइल में यदि ऐसे फोटो हैं और डेटा यूज किया जाता है तो तत्काल अपने मोबाइल में सेव फोटो किसी कम्प्यूटर की हार्डडिस्क में कॉपी करके मोबाइल से हमेशा के लिए रिमूव कर दें।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...