मप्र के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी | mp weather news

23 July 2018

भोपाल। मौसम विभाग ने 24 घंटों में भोपाल, सागर गुना, रतलाम, मंडला, इंदौर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, अशोकनगर, राजगढ़, रायसेन, सीहोर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी एवं अनूपपपुर में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में रतलाम 105.2, मंडला 86.4, सागर 70.5, खजुराहो 63.4, पचमढ़ी 58.0, नरसिंहपुर 51.0, छिंदवाड़ा 48.2, जबलपुर, 47.1, सतना 44.8, उज्जैन 46.0, उमरिया 36.4, रीवा 34.2, गुना 28.8, सीधी 22.0, होशंगाबाद 17.6, बैतूल 14.2, दमोह 14.0, ग्वालियर 13.1, इंदौर 12.5, रायसेन 11.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

मुरैना में मकान गिरा, महिला की मौत
मुरैना शहर से 10 किमी दूर दीखतपुरा पंचायत के फद्दीपुरा गांव में रविवार सुबह हुई बारिश के दौरान कच्ची दीवार ढह गई। दीवार के मलबे में 5 माह की गर्भवती रचना पत्नी बनवारी कुशवाह दब गई। गांव का रास्ता खराब होने परिजन उसे खटिया पर रखकर एक किमी तक पानी व दलदल के बीच होकर मेन सड़क तक लाए। यहां ट्रैक्टर के कल्टीवेटर (हल) पर खटिया रखकर महिला को जिला अस्पताल लेकर आए। जहां डॉक्टरों ने स्वास्थ्य परीक्षण करते ही महिला को मृत घोषित कर दिया। 

भोपाल में बारिश शुरू 
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम झारखंड तक पहुंच चुका है। इसके सोमवार अलसुबह तक छत्तीसगढ़ पहुंचने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस सिस्टम का असर भोपाल समेत मप्र में भी होगा। भोपाल जिले में पिछले 13 दिन से बारिश का दौर चल रहा है। इस दौरान 12 और 17 जुलाई को जोरदार बारिश हुई। ज्यादातर दिनों में हल्की ही बारिश हुई, लेकिन दौर जारी रहा। सोमवार सुबह भोपाल में बारिश शुरू हो गई है। 

रतलाम में नदी नाले उफान पर कई इलाकों से संपर्क टूटा
बीते चौबीस घंटे में जिले में 105.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में नदी-नाले उफान पर हैं। जिला मुख्यालय का कई स्थानों से सड़क संपर्क टूट गया है। घरों में पानी घुसने की भी सूचना है। जिले में 413.3 मिमी बारिश हुई है। पिछले साल से 35.5 मिमी ज्यादा है। पिछले साल 377.8 मिमी बारिश हुई थी। रविवार शाम तक शहर में 5.6 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। जिले में बाजना में 29 तो रावटी में 29.4 मिमी बारिश हुई।

ग्वालियर में बाढ़, कई कारें नदी में बहतीं दिखीं
ग्वालियर में मानसून सीजन में रविवार को अब तक की सबसे तेज बारिश हुई। इसके चलते शहर में पांच घंटे में 72.7 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। इससे पहले 18 जुलाई को दिनभर में 90 मिमी बारिश हुई थी। इस तरह चार दिन के अंतराल में रविवार को अब तक के सीजन की सबसे तेज बारिश रही। इससे शहर का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। कई इलाकों में पानी घरों में जा घुसा तो घरों में रखा सामान पानी के साथ बहकर बाहर आ गया। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। गुप्तेश्वर पहाड़ी पर चार और पुरानी छावनी में एक मकान धराशायी होने से सात लोग घायल हो गए। इनमें से एक को उपचार के लिए दिल्ली भेजा गया है। उधर ढोलीबुवा पुल के पास सड़कों के साथ-साथ स्वर्णरेखा में चार पहिया वाहन बहते दिखे।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->