Loading...

रेल टिकट पर 10% छूट की योजना, रेल राज्यमंत्री ने बताया कैसे मिलेगा लाभ | TRAIN TICKET DISCOUNT

नई दिल्ली। यदि INDIAN RAIL में टिकट की बात करें तो यात्रियों को एक डर सताने लगता है। अब कौन सी ट्रेन में फ्लैक्सी फेयर सिस्टम लागू हो गया। पिछले 4 सालों में रेल मंत्रालय ने यात्रियों के साथ एक दुकानदार की तरह व्यवहार किया है। भीड़ बढ़ती है तो किराया भी बढ़ जाता है। सरकार मौके का फायदा उठाती है परंतु इस सबके बीच एक योजना ऐसी भी है जिसमें थोड़ा फायदा होता है। रेल किराए में 10% का डिस्काउंट मिल सकता है परंतु यह सभी यात्रियों के लिए नहीं होगा। इसके लिए थोड़ा स्मार्ट प्ले करना होगा। 

TRAIN FARE DISCOUNT SCHEME का फायदा कैसे उठाएं

केंद्रीय रेलवे राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने बुधवार को लोकसभा में लिख‍ित जवाब में बताया कि जिन ट्रेनों में कम यात्री हैं। उन ट्रेनों में पहला आरक्षण चार्ट तैयार होने पर खाली रहने वाली सीट या बर्थ के लिए किराये पर 10 फीसदी की छूट रेलवे दे रही है। यह छूट मूल किराये में दी जा रही है। गोहेन ने लोकसभा में दावा किया कि कम यात्री वाली ट्रेनों की स्थ‍िति बेहतर करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए तेजी से सेवाएं उपलब्ध कराने और मौजूदा ट्रेनों का समय बदलने के लिए काम किया जा रहा है।

इसके साथ ही स्लीपर क्लास कोच को अनरिजर्व्ड सेकंड क्लास अथवा अनरिजर्व्ड स्लीपर क्लास कोच की घोषणा भी की गई है। गोहेन ने आगे बताया कि भारतीय रेलवे ट्रेन से सफर को सुगम बनाने के लिए कई और इंतजाम भी कर रही है। इसके तहत रिजर्वेशन कोटा और ट्रेन का लोड कम करने जैसे कई मोर्चों पर इसकी खातिर काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस खातिर यात्रियों की जरूरत के हिसाब से ट्रेनें शुरू की जा रही हैं।

SHATABDI EXPRESS में ​भी मिल रहा है DISCOUNT

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान यह भी जानकारी दी कि रेलवे शताब्दी ट्रेन के टिकट पर भी छूट दे रही है। यह छूट मैसूर से बेंगलुरु, अहमदाबाद से वड़ोदरा और न्यू जलपाईगुड़ी से माल्दा टाउन के रूट पर दी जा रही है। यह छूट यात्रा के पहले और आख‍िरी चरण में मिल रही है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com