आपके पड़ोसी अब आपके मोबाइल में | Google का Neighbourly mobile app यहां से Download करें

27 June 2018

यह एक चमत्कारी मोबाइल एप है जिसे गूगल के विशेषज्ञों ने पूरे 2 साल की रिसर्च के बाद बनाया है। Neighbourly नाम का यह एप आपको बताएगा कि आपके आस पड़ौस में कौन रहता है और उन लोगों की विशेषता क्या है। आप उनसे बात करते हैं। उनकी मदद कर सकते हैं। उनसे मदद मांग सकते हैं। और आपकी प्राइवेसी को कोई खतरा भी नहीं रहेगा। Google Search के Outreach Lead- India and South Asia सैयद मलिक मिराज एक बातचीत के दौरान बताते हैं कि हर साल गूगल में हजारों रिसर्च होते हैं परंतु उनमें से 10 प्रतिशत भी पास नहीं होते। अपनी एक सेवा को आमजन के बीच लांच करने से पहले गूगल में उसे कई स्तर पर परीक्षण किया जाता है और फिर ट्रायल के बीच एक छोटे आम समूह में भेजा जाता है। 

पता चला है कि Neighbourly: Ask Local Questions & Get Answers (Unreleased) के साथ भी ऐसा ही है। इसे फिलहाल केवल मुंबई के लिए लांच किया गया है। इसके चमत्कारी परिणाम मिलने लगे हैं। जल्द ही यह पूरे देश के लिए लांच कर दिया जाएगा। यह एक ऐसा एप है। आप दुनिया में कहीं भी खड़े हों, आपको बता देगा कि आपके पड़ौसी कौन हैं और वो किन विषयों में महारात रखते हैं। यहां तक कि आपके आसपास रहने वाले इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर और डॉक्टर, वकील, पुलिस अधिकारी और पत्रकार सबकी जानकारी आपको दे देगा। इतना ही नहीं यह एप आपके संवाद में सहायक बनेगा। 

मान लीजिए आपका बच्चा कॉलोनी के पार्क में खेल रहा था और अचानक वो बाउंड्री के बाहर चला गया। वो आपके पड़ौसी को मिल गया लेकिन अपना पता और माता पिता का नाम व नंबर नहीं बता पा रहा है तो ऐसे में आपके पड़ौसी इस एप की मदद से आपको बता सकेंगे कि आपका बच्चा उनके पास है और वो कहां है। यहां इस बात का भी ख्याल रखा गया है कि इस ऑनलाइन प्रक्रिया में भाषा, सामाजिक स्तर या फिर उपकरण (डिवाइस) की वजह से किसी तरह की कोई परेशानी खड़ी न हो। 

फेक न्यूज, ट्रोलिंग और प्राइवेसी चिंता के इस दौर में Neighbourly app (जिसे बनाने में करीब दो साल का वक्त लगा) के जरिए यूजर्स ब्राउजिंग के अलावा सवाल पूछ सकते हैं, सवालों के जवाब दे सकते हैं और वो भी निजी जानकारी साझा किये बिना।
मोबाइल एप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week