FIFA WORLD CUP: अर्जेंटीना के लिए कुछ नहीं कर पाये MESSI - Bhopal Samachar | No 1 hindi news portal of central india (madhya pradesh)

Bhopal की ताज़ा ख़बर खोजें





FIFA WORLD CUP: अर्जेंटीना के लिए कुछ नहीं कर पाये MESSI

22 June 2018

RUSSIA: क्रोएशिया की टीम 1998 फीफा विश्व कप के बाद पहली बार प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई है. अर्जेंटीना के लिए अगले दौर में पहुंचने की राह और मुश्किल हो गई है, ग्रुप डी में दो मैच के बाद अर्जेंटीना एक अंक के साथ तीसरे पायदान पर मौजूद है. तालिका में दूसरे पायदान पर मौजूद आइसलैंड के पास भी केवल एक अंक है, लेकिन उसे टूर्नामेंट में अभी दो मैच और खेलने हैं. 

पहले मैच में ड्रॉ के लिए मजबूर होने वाली अर्जेंटीना की टीम फीफा विश्व कप-2018 के अपने दूसरे मैच में क्रोएशिया से बुरी तरह हार गई. निजनी नोवगोरोद स्टेडियम में ग्रुप-डी के मुकाबले में गुरुवार देर रात उसे क्रोएशियाई टीम ने 3-0 से शिकस्त दी. इसके साथ ही क्रोएशिया ने लगातार दूसरी जीत के साथ अंतिम-16 में अपना स्थान पक्का कर लिया है. वह उरुग्वे, मेजबान रूस और फ्रांस के बाद मौजूदा वर्ल्ड कप के नॉकआउट चरण में पहुंचने वाली चौथी टीम बन गई. अर्जेंटीना की इस बार के बाद एक बार फिर मेसी के संन्यास की बातें तेज हो गई हैं. समीक्षकों का कहना है कि वर्ल्ड कप के तुरंत बाद मेसी संन्यास का ऐलान कर सकते हैं. 

विश्व कप के 21वें संस्करण में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना की टीम के लिए दिग्गज लियोनेल मेसी कुछ नहीं कर पाए. आइसलैंड के खिलाफ पहले मैच में वह पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए थे, और इस मैच में भी उनका कोई जादू नहीं चला.

क्रोएशिया की ओर से एंटे रेबिक ने 53वें मिनट में पहला गोल दागा. लुका मोड्रिक ने 80वें मिनट में क्रोएशिया को 2-0 से बढ़त दिला दी, जबकि इंजुरी टाइम (90'+1') में इवान रेकिटिक ने तीसरा गोल दागा, जिससे क्रोएशिया को ऐतिहासिक जीत हासिल हुई. क्रोएशियाई टीम ने अपने पहले मैच में नाइजीरिया को 2-0 से मात दी थी.

अर्जेंटीना के दिग्गज फॉरवर्ड मेसी को 12वें मिनट में बॉक्स के अंदर पास मिला. मेसी गेंद को अपने कब्जे में नहीं ले पाए और गेंद सीधे गोलकीपर डेनिजेल सुबासिक के हाथों में चली गई. इसके बाद, दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली. 30वें मिनट में अर्जेंटीना के मिडफील्डर एंजो पेरेज को बॉक्स के अंदर से गोल करने का शानदार मौका मिला. पेरेज को खाली पड़े गोल के सामने गेंद मिली, हालांकि इस आसान मौके पर भी वह अपनी टीम को बढ़त नहीं दिला पाए.

अर्जेंटीना के लिए दूसरे हाफ की शुरुआत किसी डरावने सपने की तरह हुई. 53वें मिनट में गोलकीपर काबालेरो ने बॉक्स में अपने खिलाड़ी को पास देने का प्रयास किया और गलती से गेंद को हवा में उछाल बैठे जिस पर रेबिक ने शानदार गोल दागते हुए अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी.

एक गोल से पिछड़ने के बाद अर्जेंटीना ने गोल करने के प्रयास तेज कर दिए. 64वें मिनट में मिडफील्डर मैक्सीमिलियानो मेजा और मेसी को गोल लाइन के गेंद मिली, लेकिन वह क्रोएशिया के गोलकीपर को भेद नहीं पाए. गोल करने के आसान मौकों को जाया होते देख कोच जॉर्ज सांपाओली पाउलो डेबाला को मैदान में लेकर आए.

डेबाला के मैदान पर आने से भी अर्जेटीना का खेल बेहतर नहीं हुआ. स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड से खेलने वाले मिडफील्डर लुका मोड्रिक ने 80वें मिनट में अर्जेंटीना के बॉक्स के बाहर मिली जगह का लाभ उठाते हुए 25 गज की दूरी से दमदार गोल दागकर क्रोएशिया की बढ़त को दोगुना कर दिया.

इसके बाद, मिडफील्डर इवान रेकिटिक ने इंजुरी टाइम (91वें मिनट) में गोल करके क्रोएशिया की जीत सुनिश्चित कर दी. अर्जेंटीना अपने अंतिम ग्रुप मुकाबले में मंगलवार को नाइजीरिया से भिड़ेगी, जबकि क्रोएशिया का सामना आइसलैंड से होगा.



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

;
Loading...

Popular News This Week

 
-->