प्रधानमंत्री की पत्नी पर घर खर्च में भ्रष्टाचार का चार्ज

21 June 2018

नई दिल्ली। भारत में जनप्रतिधियों और नौकरशाहों का परिवार सरकारी सुविधाओं का खुलेआम दुरुपयोग करता है। आम जनता भी इसे उनका अधिकार मान लेती है। कभी कोई शिकायत करता भी है तो सुनवाई ही नहीं होती। पुलिस विभाग की हालत तो यह है कि सत्ताधारी दल क्या छोटे मोटे मोर्चा और सेनाओं के नाम से चलने वाले संगठनों के मोहल्ला नेताओं के खिलाफ भी जांच करने से डरती है। लेकिन इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की पत्नी सारा के खिलाफ पुलिस ने ना केवल जांच की ​बल्कि पर्याप्त और पुख्ता प्रमाण जुटाए और मामला न्यायालय में दाखिल कर दिया। पीएम की पत्नी के खिलाफ फर्जीवाड़ा और विश्वासघात के मामलों में केस चार्ज पर ले लिया गया है। अब प्रधानमंत्री की पत्नी अदालत में खुद को निर्दोष साबित करने की कोशिश करेंगी और यदि पुलिस विभाग की जांच सही पाई गई तो उन्हे सजा दी जाएगी। 

सरकारी खर्च पर बाजार से खाना मंगवाया

न्याय मंत्रालय ने कहा है कि उन्होंने घरेलू खर्चों में फर्जीवाड़ा किया। यरूशलम जिला अभियोजक ने कुछ समय पहले प्रधानमंत्री की पत्नी के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था। पिछले साल घोषणा किए गए आरोपों में कहा गया था कि नेतन्याहू की पत्नी और एक सहयोगी ने यह गलत जानकारी दी कि प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास में कोई रसोइया नहीं है और उन्होंने सरकारी खर्च पर बाहर से केटरर (खान-पान सेवा प्रदाता) मंगाने का आदेश दिया। न्याय मंत्रालय ने कहा कि इस पर 97,000 डॉलर से अधिक की लागत आई। भारतीय मुद्रा में यह रकम 60 लाख रुपए से ज्यादा होती है। हालांकि, उन्होंने कोई गलत काम करने की बात से इनकार किया। 

पीएम के खिलाफ भी चल रही है भ्रष्टाचार की जांच 

उनके पति एवं प्रधानमंत्री पर भी भ्रष्टाचार के संदेह को लेकर जांच चल रही है। एक मामले में नेतन्याहू और उनके परिवार के सदस्यों पर वित्तीय या निजी फायदों के एवज में लग्जरी सिगार, शैंपेन और जेवरात लेने का संदेह है। वहीं, एक अन्य मामले में जांचकर्ताओं को संदेह है कि प्रधानमंत्री एक शीर्ष इजराइल अखबार से अधिक कवरेज की मांग करते हुए एक समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं।

दूरसंचार घोटाले में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से पूछताछ

इज़रायली मीडिया का कहना है कि पुलिस देश की बड़ी दूरसंचार कंपनी की संलिप्तता वाले भ्रष्टाचार मामले की जांच के सिलसिले में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से पूछताछ कर रही है। सेना रेडियो और अन्य मीडिया ने कहा कि पुलिस ने नेतन्याहू के घर में प्रवेश किया। रिपोर्ट के मुताबिक नेतन्याहू की पत्नी सारा नेतन्याहू से अन्य स्थान में पूछताछ की जा रही है।

पिछले सप्ताह नेतन्याहू के दो विश्वस्त लोगों को बेजेक टेलिकॉम कंपनी को लाखों डालर के प्रोत्साहन नियमन के सदेह में गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बदले में बेजेक न्यूज साइट, वाल्ला, ने कथित तौर पर नेतन्याहू को अनुकूल कवरेज उपलब्ध कराई।

यह पहला मौका है जब नेतन्याहू से मामले में पूछताछ की जा रही है। पिछले साल तक उनके पास दूरसंचार विभाग का भी कार्यभार था। पुलिस ने दो अन्य मामलों में भी नेतन्याहू की संलिप्तता की सिफारिश की है। नेतन्याहू ने हालांकि कुछ गलत भी करने से इनकार किया है। उन्होंने लगाये जा रहे आरोपों को दरकिनार करते हुये इसे मीडिया की देन बताया।

जनवरी में आए थे भारत यात्रा पर

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 14 जनवरी को 6 दिन की भारत यात्रा पर आए थे। उनके साथ उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू भी थीं। यहां उन्होंने भारत के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए। अपनी यात्रा के दौरान नेतन्याहू गुजरात और यूपी भी गए।
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts