Loading...

मप्र में मानसून की आधिकारिक घोषणा: 10 जिलों में हाहाकार, 09 जिले खतरे में

भोपाल। बुधवार को पूरे मध्यप्रदेश के आसमान पर बादल थे। दक्षिण की हवाएं चल रहीं थीं और इसी के साथ मौसम विभाग ने मप्र में मानसून का आधिकारिक ऐलान कर दिया। साथ ही यह भी बता दिया कि आने वाले 24 घंटे अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी सहित 9 जिलाें के लिए खतरनाक हो सकते हैं। इससे पहले इंदौर एवं आसपास के 10 जिलों में तेज बारिश ने हाहाकार मचाया। बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई जबकि इंदौर शहर के कई इलाकों में पानी भर गया। देवास में नदियां उफान पर थीं। 

मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन, सागर और चंबल संभाग के अलावा भोपाल, राजगढ़ और हरदा जिले में तेज बारिश की होने की संभावना जताई है। विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में इंदौर एवं उज्जैन संभाग के अधिकांश जिलों के साथ ही भोपाल में अनेक स्थानों पर बारिश हुई है। जबकि ग्वालियर, जबलपुर, रीवा एवं शहडोल सहित कुछ जिलों में बारिश हुई है। प्रदेश के कई जिलों बारिश होने के बाद विभाग ने मानसून आने की घोषणा कर दी।

सोनकच्छ में सबसे ज्यादा बारिश
विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश 12 सेमी. सोनकच्छ में हुई है, वहीं खजुराहो 41 डिग्री तापमान के साथ सबसे गर्म शहर रहा लेकिन बुधवार को बारिश ने खजुराहो को भी भिखा दिया। इसके अलावा शुजालपुर में 9, बागली, महू, ब्यावरा में 7-7, रीवा, खंडवा में 6-6, मुरैना, खाचरौद, जावद, नीमच एवं सैलाना में 5-5 सेमी. बारिश दर्ज की गई।

अगले 24 घंटों में इन जिलों में बारिश और आंधी के अासार
विभाग के अनुसार जबलपुर, रीवा शहडोल, अशोक नगर, गुना, सीहोर, रायसेन, विदिशा, होशंगाबाद एवं बैतूल जिले के कई शहरों में आंधी के साथ बारिश होने संभावना है। वहीं उज्जैन, इंदौर, सागर, भोपाल, राजगढ़ एवं हरदा में कुछ जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।

यहां भारी बारिश की चेतावनी, 16 किमी की गति से चलेगी हवा
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, होशंगाबाद, गुना, आगर और राजगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वहीं इस दौरान प्रदेश में हवा की गति 16 प्रति घंटा रहेगी। अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने का अनुसान है। इसके अलावा प्रदेशभर में काले बादल छाए रहेंगे।
इसी तरह की खबरें नियमित रूप से पढ़ने के लिए MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com