197 फीसदी तक पहुंची मप्र की महंगाई दर, देश में सबसे ज्यादा

18 June 2018

भोपाल। विकास के नाम पर मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज सिंह ने डीजल-पेट्रोल पर बेतहाशा टैक्स बढ़ाए। इसका नतीजा यह हुआ कि महंगाई दर 197 प्रतिशत हो गई। सरल शब्दों में कहें तो जो चीज आपको 100 रुपए में मिलनी चाहिए वो मप्र में 197 की मिल रही है। इसका खुलासा भारतीय रिजर्व बैंक की एक रिपोर्ट में हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि भारत की राष्ट्रीय महंगाई दर इसकी तुलना में काफी कम है। यह मात्र 107 है। पूरे 90 का अंतर आ रहा है। 

आरबीआई की महंगाई को लेकर आई ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीते एक साल में एमपी में महंगाई की दर 197 फीसदी तक बढ़ी है। महंगाई की दर में बढ़ोत्तरी मध्य प्रदेश के शहरों में कई और प्रदेशों के मुकाबले ज्यादा है। खास बात ये है कि जिस दौरान मध्य प्रदेश में महंगाई दर 197 फीसदी तक है उसी दौरान देश में महंगाई दर 107 फीसदी के आसपास रही है।

महंगाई दर के मामले में अगर मध्य प्रदेश की तुलना पड़ोसी राज्यों से करें तो गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में ये काफी कम है। जानकारों की मानें तो महंगाई दर में इस बढ़ोत्तरी की वजह मध्य प्रदेश में डीजल और पेट्रोल की कीमतों ज्यादा होना है। इस वजह से कच्चे माल की ढुलाई से लेकर ज़रुरी सामान के ट्रांस्पोर्टेशन पर कारोबारियों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है।

क्यों बढ़ी मप्र में मंहगाई
सीएम शिवराज सिंह की सरकार ने विकास कार्यों के अलावा कुछ इस तरह के बेतहाशा खर्चे किए जो गैरजरूरी थे। पिछले 5 सालों में इस सरकार ने हर महीने करोड़ों रुपए खर्च करके कोई ना कोई उत्सव जरूर मनाया। उसमें भीड़ जुटाने के लिए भी पैसे खर्च किए गए। यहां तक कि कई बार तो शिवराज सिंह ने अपना भाषण सुनने वालों को भत्ता भी दिया। हाल ही में 12वीं के टॉपर स्टूडेंट्स को लेपटॉप खरीदने के लिए उनके खातों में 25000 रुपए डाले गए। यह खर्चा जरूरी था परंतु हजारों स्टूडेंट्स को अपना भाषण सुनाने के लिए शिवराज सिंह ने प्रदेश के कौने कौने से भोपाल बुलाया। इस पर लाखों रुपए खर्चा किया गया। यह कतई जरूरी नहीं था। इसी तरह अखबारों व टीवी चैनलों पर अपना फोटो ​छपवाने के लिए शिवराज सरकार प्रतिमाह करोड़ों खर्चा कर देती है। एक बार तो एक अखबार के सभी 16 पेजों पर शिवराज सिंह ने अपना फोटो छपवाया। स्वभाविक है यह सारा पैसा टैक्स लगाकर वसूला गया। 
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com
-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week