सावधान! आपके BANK अकाउंट का डेटा चुरा रहे हैं ये 2 खतरनाक वायरस

14 June 2018

तकनीकी डेस्क। यदि आप भी एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो सावधान! तकनीकी विशेषज्ञों ने 2 ऐसे वायरस का पता लगाया है जो लोगों के फोन में धीरे से आकर छुप गए और आपके बैंक अकाउंट का डेटा चुराकर अपने सर्वर पर भेज रहे हैं। यह आपके द्वारा किए जाने वाले हर बैंक व्यवहार की जानकारी कॉपी करके भेज रहे हैं। इसके अलावा ये आपके सोशल मीडिया पर आने वाले नोटिफिकेशंस को भी कॉपी कर रहे हैं। निश्चित रूप से यह एक बड़े साइबर क्राइम की तैयारी है। संभव है कि जल्द ही बहुत से लोगों का बैंक अकाउंट अपने आप खाली हो जाए। 

BANK APP के नोटिफिकेशन कॉपी कर रहा है

इसकी जानकारी क्विल हील सिक्योरिटी लैब के सुरक्षा विशेषज्ञों ने दी है। विशेषज्ञों ने कहा है कि इन दोनों वायरस के नाम Android.Marcher.C और Android.Asacub.T हैं जो ट्रोजन हैं। ये ट्रोजन प्रमुख मोबाइल बैंकिंग ऐप के नोटिफिकेशन को कॉप कर रहे हैं। बैंकिग ऐप के अलावा ये व्हाट्सऐप, फेसबुक, स्काइप, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के भी नोटिफिकेशन को कॉपी करते हैं।

रिसर्चर्स के मुताबिक ये मैलवेयर एडिमिनिस्ट्रेटिव अथॉरिटी के जरिए मोबाल पर आने वाले मैसेज तक पहुंच बनाते हैं और फिर हैकर्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बाइपास करने में मदद करते हैं। बता दें कि ऑनलाइन भुगतान और सिक्योरिटी के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है। बता दें कि Android.Marcher.C वास्तिवक ऐप की तरह दिखने के लिए Adobe फ्लैश प्लेयर के आइकन का इस्तेमाल करता है, वहीं Android.Asacub.T का आइकन एंड्रॉयड अपडेट जैसा है।

इस खतरे से कैसे बचें

यदि आप अपने बैंक अकाउंट का आॅनलाइन इस्तेमाल करते हैं तो कृपया तत्काल उसका पासवर्ड बदल लें ताकि कम से कम आपका बैंक अकाउंट फिलहाल सुरक्षित हो जाए। 
कृपया अपने फोन की गतिविधियों पर ध्यान दें। 
क्या आपके फोन की स्पीड स्लो हुई है। 
क्या आपके फोन में कुछ फाइलें अपने आप ओपन हो रहीं हैं। 
क्या आपके मैसेज सेंट बॉक्स में कुछ ऐसे मैसेज भी हैं जो आपने नहीं भेजे। 
क्या आपके सोशल मीडिया फ्रेंड्स के पास आपकी ओर से कोई ऐसा मैसेज पहुंच गया है जो आपने नहीं भेजा था। 
यदि ऐसा है तो कृपया तत्काल विशेषज्ञ से अपने मोबाइल की सर्विस करा लें। सभी वायरल खत्म करवा लेंं। 
कोई भरोसेमंद एंटीवायरस का भी उपयोग कर सकते हैं। 
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week

 
-->