टीजर के साथ ही सुर्खियां बटोरने लगी नवाजुद्दीन की ‘मंटो’

जब से यह खबर आई है कि अभिनेत्री और दिर्नेशक नंदिता दास, नवाजुद्दीन सिद्दकी को लेकर ‘मंटो’ पर काम कर रही हैं, यकीन मानिए साहित्य की पेचीदिगियों में उलझे हुए लोगों के बीच भी नया कौतुहल पैदा हो गया। नंदिता दास, नवाजुद्दीन और मंटो ये ऐसा कॉकटेल है, जिसका अनुभव वो दर्शक भी करना चाहते हैं, जो कभी-कभार ही सिनेमाहाल का रुख करते हैं। जिनके लिए भारत में सिनेमा बनता ही नहीं है, वो भी इस फिल्म को लेकर पूछ बैठते हैं तो यकीन होता है कि क्यों आखिर ये फिल्म खास है। 

अब आप इसे मरहूम मंटो का जादू कह लीजिए या फिर नंदिता दास और नवाजुद्दीन सिद्दकी की काबिलियत पर भरोसा, कि इस फिल्म को देखने की बेचैनी बढ़ती जा रही है। सिनेमा को ‘पॉपुलर’ के चश्मे से न देखने वाले दर्शकों के लिए तो यह खुशखबरी है ही, नवाज के फैंस के लिए भी यह फिल्म किसी तोहफे से कम नहीं हो सकती। रविवार को ‘मंटो’ का टीजर रिलीज हो गया है।

40 और 50 के दशक के विवादास्पद और बेबाक अफसानानिगार मंटो की बायोपिक का टीजर उत्सुकता जगाने वाला है। नवाज मंटो के किरदार में रमे हुए नजर आ रहे हैं और फिल्म का टीजर मंटो की जिंदगी से जुड़ी उन खास घटनाओं का जिक्र कर रहा है, जिन्हें साहित्य के शौकीन और ‘मंटो के दोस्त’ पहले से ही जानते हैं। 
टीजर में मंटो के ‘ठंडा गोश्त’ कहानी के बाद उपजे विवाद की झलक भी दिख रही है, बंटवारे को लेकर मंटो की खीझ भी और लचर आर्थिक हालात के बीच जिंदादिली भी। ‘मंटो’ का टीजर बिल्कुल ऐसा ही होना चाहिए था, जो उनकी कहानियों सरीखा रस दर्शकों के बीच घोल दे।

टीजर में कुछ शानदार डायलॉग भी नवाज कहते हुए सुनाई देते हैं। मसलन एक शख्स जब मंटो से पूछता है ‘आजकल आप टाइपराइटर इस्तेमाल नहीं करते।’ इसपर मंटो का जवाब होता है- ‘टाइपिंग के शोर से मेरे ख्यालात की ति​तलियां उड़ जाती हैं।’ ऐसे ही एक डायलॉग है- ‘जब गुलाम थे तो आजादी का ख्वाब देखते थे और अब आजाद हैं तो कौन सा ख्वाब देखें।’ 
फिल्म के टीजर में मंटो की जिंदगी की 4-5 महत्वपूर्ण घटनाओं का जिक्र नजर आ रहा है। नवाजुद्दीन को देखकर यह कहना बिल्कुल सही होगा कि मंटो के किरदार के लिए वह राइट च्वाइस थे।

फिल्म का निर्माण वायकॉम 18 मोशन पिक्चर ने किया है। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दकी के अलावा ताहिर भसीन, रसिका दुग्गल, जावेद अख्तर, चंदन रॉय सान्याल, ऋषि कपूर, रणवीर शौरी, इनामुल हक, इला अरुण, दिव्या दत्ता, परेश रावल और तिलोतमा शोम जैसे मंझे हुए कलाकार नजर आएंगे। फिल्म अभी कान्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाई गई है और भारत में इसी साल के मध्य में रिलीज की जा सकती है।
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !