स्टेशन के FREE WiFi से पढ़कर कुली ने PSC EXAM पास कर लिया

INSPIRATIONAL STORY | KARNATAKA | 

एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले श्रीनाथ के की कहानी 'जिद करो दुनिया बदलो' का सबसे शानदार उदाहरण है। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध मुफ्त वाईफाई सुविधा का लाभ उठाते हुए इंटरनेट के जरिये पढ़ाई करके केरल पब्लिक सर्विस कमीशन (KPSC) की लिखित परीक्षा पास कर ली है। इसके लिए वह किताबों के ढेर में नहीं खोए रहे बल्कि अपने ख्वाब को पूरा करने के लिए उन्होंने स्मार्ट फोन और ईयरफोन को हथियार बनाया। श्रीनाथ अगर इंटरव्यू में सफल हो जाते हैं तो वह भूमि राजस्व विभाग के अंतर्गत विलेज फील्ड असिस्टेंट के पद पर तैनात होंगे।

पिछले पांच वर्ष से कुली के रूप में काम करने वाले इस उत्साही नौजवान ने अपनी सफलता की दास्तान को साझा किया। बकौल श्रीनाथ, "मैं इस परीक्षा में तीसरी बार शामिल हुआ, लेकिन यह पहला मौका था, जब मैंने स्टेशन पर उपलब्ध वाईफाई सुविधा का इस्तेमाल किया। लोगों का बोझ ढोते समय मैं हमेशा ईयरफोन कान में लगाए रहता था और इंटरनेट के माध्यम से संबंधित विषयों पर शिक्षकों का लेक्चर सुना करता था। फिर उसे अपने दिमाग में दोहराया करता था। रात को जब काम से मौका मिलता था तो उस समय मैं कोर्स को फिर दोहरा लेता था।"

दसवीं पास श्रीनाथ मन्नार के रहने वाले हैं, एर्नाकुलम उनका नजदीकी रेलवे स्टेशन है। उनका कहना है कि मुफ्त वाईफाई सुविधा ने उनके लिए सफलता के द्वार खोल दिए। इसके कारण उन्होंने प्रश्न पत्रों का खूब अभ्यास किया। ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने में आसानी हुई और देश-दुनिया की ताजातरीन जानकारियों से खुद को आसानी से लैस किया। श्रीनाथ के अनुसार, कुली का काम करते हुए वह और अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेंगे ताकि भविष्य में बड़ा अफसर बन सकें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !