मोदी विरोधी रघुराम राजन को RSS का निमंत्रण

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ अब नए स्वरूप में नजर आ रहा है। नागपुर में आयोजित ओटीसी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को मुख्य वक्ता के तौर पर आमंत्रित किया गया अब शिकागो में आयोजित 'वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस' में रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन को निमंत्रण भेजा गया है। बता दें कि राजन को मोदी ने व्यक्तिगत रुचि लेकर हटाया था। नोटबंदी के दौरान राजन ने मोदी के इस फैसले को बिना सोचे-समझे लिया गया फैसला बताते हुए इसकी निंदा की थी। 

VHP और अन्य हिंदू संगठनों का नेतृत्व करने वाले संघ परिवार ने भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर को शिकागो में आयोजित होने जा रहे विश्व हिंदू कांग्रेस में बोलने के लिए आमंत्रित किया है। यह कार्यक्रम सितंबर में स्वामी विवेकानंद की शिकागो यात्रा को 125 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में आयोजक के हवाले से कहा गया है कि राजन ने कहा कि वह आने की कोशिश करेंगे। आयोजक ने कहा हमें उम्मीद है कि वह जरूर आएंगे। हालांकि इसपर राजन की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई हैं

हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेरे भी वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस मे विशेष अतिथि
पूर्व RBI गवर्नर के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, हॉलीवुड स्टार रिचर्ड गेरे और अमेरिकी कांग्रेस की सदस्य तुलसी गबार्ड को भी कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों के रूप में न्योता दिया गया है। 

राजन के कड़े आलोचक रहे हैं संघ के नेता
विहिप के न्योते ने सभी का ध्यान इसलिए भी खींचा है क्योंकि जब रघुराम राजन रिजर्व बैंक के गवर्नर थे तब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कुछ नेता उनकी नीतियों की जमकर आलोचना करती रही। अब सभी को राजन की तरफ से आने वाली प्रतिक्रिया का इंतजार है। 

शिकागो में अध्यापन कर रहे हैं पूर्व गवर्नर 
आपको बता दें कि सितंबर 2016 में गवर्नर का कार्यकाल खत्म कर राजन शिकागो लौट गए। वहां वह अध्यापन कर रहे हैं। उन्होंने बाद में कहा था कि वह एक और कार्यकाल तक भारत को अपनी सेवा देना चाहते थे लेकिन, उन्हें सरकार की तरफ से इसका मौका नहीं मिला।

स्वामी विवेकानंद की शिकागो यात्रा के 125 वर्ष
आपको बता दें कि 11 सितंबर, 1893 को स्वामी विवेकानंद ने अमेरिका के शिकागो में विश्व धर्म संसद को संबोधित किया था. सितंबर में इस संबोधन को 125 साल पूरे हो रहे हैं. इसी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. 
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करें) प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !