मप्र के 19 शहरों में गर्मी 43 डिग्री पार, बालाघाट में लू से 1 मौत

भोपाल। भीषण गर्मी से प्रदेश फिर तप गया है। शुक्रवार को राजधानी सहित प्रदेश के 19 शहरों में पारा 43 डिग्री पार पहुंच गया। भोपाल में रात सबसे ज्यादा तपी। खरगोन में दिन सबसे गर्म रहा। वहां पारा 46 और नौगांव और बालाघाट में 45 डिग्री पर पहुंच गया। भोपाल में रात का तापमान 28.0 डिग्री दर्ज किया गया। यहां रात सबसे ज्यादा तपी। बालाघाट के खैरगोंदी गांव में लू लगने से 42 वर्षीय रूपसिंह मड़ावी की मौत हो गई।

उत्तर भारत में पिछले दिनों आए तूफान और बर्फबारी के बाद कुछ दिन गर्मी से राहत मिली। सिस्टम के कमजोर पड़ते ही मौसम के तेवर फिर तीखे हो गए। इसी वजह से पिछले दो दिन से प्रदेश तप रहा है। शुक्रवार को मालवा-निमाड़, महाकौशल, विंध्य, बुंदेलखंड, ग्वालियर-चंबल समेत प्रदेश का हर काेना खूब तपा। सभी संभागों के शहरों में गर्म हवा चली। हिल स्टेशन पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। वहां दिन का तापमान 38 डिग्री दर्ज किया गया।

गुजरात-राजस्थान से आ रही है गर्म हवा

मौसम एक्सपर्ट एसके नायक ने बताया कि प्रदेश में गुजरात एवं राजस्थान से गर्म हवा आ रही है। वहां भी तापमान बहुत ज्यादा है। इस वजह से यहां तापमान में इजाफा हुआ है।

कई शहरों में लू चलेगी

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि मिल रहे ट्रेंड के अनुसार भोपाल समेत प्रदेश में ज्यादातर जगह तापमान में और इजाफा होने का अनुमान है। कई शहरों में लू भी चल सकती है। तीन- चार दिन की मामूली राहत के बाद शहर फिर तपने लगा है। शुक्रवार को छह दिन बाद पारा फिर 43 डिग्री पार चला गया। यह सीजन का दूसरा सबसे गर्म दिन रहा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अनुमान के मुताबिक अभी तपिश और बढ़ेगी। शनिवार को पारा 44 डिग्री तक जा सकता है।

शुक्रवार को दिन का तापमान 43.1 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 1.3 डिग्री का इजाफा हुआ। सुबह 8:30 बजे ही पारा 35 डिग्री पर पहुंच गया था। सुबह 11.30 बजे पारा 40 डिग्री पर था। दोपहर बाद गर्म हवा चली। इस वजह से तपिश और बढ़ गई थी। दोपहर होने से पहले तीन घंटे में पारा 5-5 डिग्री ऊपर चढ़ा। इससे 6 दिन पहले 5 मई को दिन का तापमान 43.1 डिग्री दर्ज किया गया था। तपिश ज्यादा होने से शाम 5.30 बजे भी पारा 41 डिग्री पर बना हुआ था। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी हवा से शहर तपा है। भोपाल समेत मप्र पहले से गर्म है। गुजरात और राजस्थान से आ रही गर्म हवा इसे और तपा रही है।

नौ तपा से पहले ही तप जाएगा शहर

शुक्ला ने बताया कि मई के आखिरी हफ्ते में 25 मई से शुरू होने वाले नौ तपा से पहले ही शहर तप जाएगा। ज्योतिषाचार्य पं. जगदीश शर्मा ने बताया कि मंगल और शनि दोनों धनु राशि में हैं यह बारिश और आंधी तूफान के योग बनाते हैं। ऐसे में बीमारियों व महामारी की आशंका भी बनी रहती है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !