किसान आंदोलन: सब्जी नहीं तो ये हैं ढेर साले विकल्प, टेस्टी भी हेल्दी भी

31 May 2018

इंदौर। 1 जून से प्रदेश में किसान हड़ताल पर जा रहे हैं। दूध की सप्लाई पर सरकार ने एस्मा लगा दिया है। यदि आपका दूधवाला आपको दूध नही देता तो आप शिकायत कर सकते हैं। फल बहुत बड़ी समस्या नहीं हैं क्यो​कि बाजार में उनकी सप्लाई किसानों से नहीं कोल्डस्टोरेज से होती है। समस्या है तो सब्जियां। सवाल यह है कि यदि 10 दिन तक सब्जियां नहीं होंगी तो क्या पकाएं। बच्चों की छुट्टियां होने की वजह से भी महिलाओं की चिंता बढ़ गई है क्योंकि उनकी हर समय कुछ न कुछ टेस्टी फूड की डिमांड रहती है।  ऐसे में हमने कुछ एक्सपर्ट्स से बात करके यह जानने की कोशिश की कि वे किस तरह हड़ताल का सामना कर परिवार को न सिर्फ हेल्दी बल्कि ज्यादा टेस्टी फूड उपलब्ध करा सकती हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है आप सात या दस दिन नहीं बल्कि महीनों बिना सब्जियों के अलग-अलग डिशेज बनाकर पूरे परिवार को सरप्राइज दे सकती हैं। बस जरूरत है पहले से प्रॉपर प्लानिंग की।

ये हैं सब्जियों के ढेर सारे विकल्प 

इनमें आप छोले, चने, राजमा, सोयाबीन, बेसन, स्प्राउट, दलिया, ओट, सेब आदि से पूरे सात दिन अलग-अलग प्रिपरेशन कर सकते हैं। सारी दालों को मिक्स करके उसमें हींग, प्याज, लहसुन का तड़का लगाकर रोटी या चावल के साथ सर्व करें। टमाटर को उबालकर, पीसकर, छानकर फ्रीजर में जमा दें और जरूरत होने पर उसे प्यूरी के रूप में उपयोग करें। नाश्ते में काठी रोल, सोया कटलेट, कबाब, दलिया कटलेट आदि बना सकती हैं।

तरह तरह की चटनी बनाएं

हमस : 1 कप उबले काबुली चने, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच विनेगर, लहसुन 8 से 10 कली, नमक और पानी डालकर पीस लें। पीसने के बाद ऑलिव ऑयल और थोड़ी लाल मिर्च डाल लें।
खड़े धनिये की चटनी : दो चम्मच तेल में 7-8 कली लहसुन और आधा कप सूखा खड़ा धनिया डालें। अच्छे से भूनें फिर लाल मिर्च मिलाएं। इसे पराठे के साथ सर्व करें।
मूंगफली चटनी : 1 कप भूनी मूंगफली को बारीक पीसकर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। इसे कई दिन तक उपयोग कर सकते हैं।
प्याज की चटनी : तेल में दो लंबे कटे हुए प्याज डालकर भूनें। इसमें लालमिर्च, टमाटर प्यूरी डालकर ढंक दें। पकने के बाद ठंडा होने पर पीस लें। फिर एक चम्मच तेल में राई डालें और पिसे हुए मिश्रण को इसमें डालें, नमक डालकर तब तक भूनें जब तक अच्छे से पेस्ट न बन जाए।

पेनिक होने की जरूरत नहीं

कुछ दिन सब्जियां नहीं खाने से हेल्थ पर ज्यादा असर नहीं होता। सब्जियों से जो फाइबर, मिनरल और विटामिन प्राप्त होते हैं उनकी भरपाई आप छिलके वाली दालों से कर सकते हैं। इसके अलावा फाइबर की कमी के लिए पानी अधिक मात्रा में लें और आटे को बिना छाने इस्तेमाल करें। गेंहू के अलावा मोटे अनाज के आटे जिनमें फाइबर अधिक होता है उनका उपयोग कर सकते हैं। 
प्रीति शुक्ला, प्रेसीडेंट, इंडियन डाइएटिक एसोसिएशन एमपी यूनिट
BHOPAL SAMACHAR | HINDI NEWS का 
MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए 
प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts