मप्र: 22 हजार टॉपर्स को लेपटॉप वितरण की तारीख घोषित

मुकेश मोदी/भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 28 मई को भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में स्कूल शिक्षा विभाग की मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना में प्रतिभाशाली बच्चों को लेपटॉप वितरित करेंगे। इस वर्ष करीब 22 हजार विद्यार्थियों को लेपटॉप के लिये चेक वितरित किये जाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग की इस योजना में शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में माध्यमिक शिक्षा मण्डल बोर्ड परीक्षा के कक्षा 12 के प्रतिभाशाली बच्चों को लेपटॉप वितरित किये जाते हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती दीप्ती गौड़ मुखर्जी ने सोमवार को आयोजन की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आने वाले विद्यार्थियों की आवासीय एवं अन्य व्यवस्था के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में बताया गया कि लेपटॉप की राशि विद्यार्थियों के खाते में सीधे अन्तरित की जायेगी। विद्यार्थियों को राशि के अन्तरण के बाद उनके मोबाइल पर एस.एम.एस भी किये जाएंगे। बैठक में नगर निगम, जिला प्रशासन और संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 85 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लेपटॉप खरीदने के लिये 25 हजार रुपये की राशि दिये जाने का प्रावधान है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अर्द्ध घुमक्कड़ जाति के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अथवा उससे अधिक अंक प्राप्त करने पर लेपटॉप खरीदने के लिये राशि दिये जाने का प्रावधान है। वर्ष 2016-17 से व्यवसायिक शिक्षा से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस वर्ष लाल परेड ग्राउंड पर होने वाले कार्यक्रम का विभिन्न टी.वी चैनलों के माध्यम से सीधे प्रसारण किये जाने की भी व्यवस्था की जा रही है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !