मौसम: 8 राज्यों में जनजीवन बेहाल, 3 राज्यों के लिए रेडअलर्ट जारी

24 May 2018

नई दिल्ली। भारत के 8 राज्य गर्मी से झुलस रहे हैं। तापमान 40 डिग्री के पार हो गया है। 36 शहर ऐसे हैं जहां पारा 44 डिग्री के पार निकल गया है। यह ऐसे हालात हैं जहां धूप में खड़े होने भर से आपकी त्वचा झुलस जाएगी। लू चल रही है। लोग बीमार हो सकते हैं। 23 जिलों में पारा 45 डिग्री के पार हो गया है। यानी अब यहां दिन में बाहर निकलना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन के लिए हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। 

दिल्ली: 44 डिग्री तापमान, 30% तक मरीज बढ़े

दिल्ली में बुधवार रात तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया। पिछले 4 दिन से अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस ज्यादा ही रहा है। यहां तीन दिन से 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं चल रही हैं। दिल्ली के अस्पतालों मरीजों की तादाद 30% तक बढ़ गई। मौसम विभाग ने 27 से 29 मई के दौरान दिल्ली में हीट वेव चलने की चेतावनी दी है।

मध्यप्रदेश: श्योपुर सबसे गर्म, पारा 46.6 डिग्री पार

नौतपा 25 मई से शुरू हो रहा है, लेकिन इससे पहले ही राजधानी भोपाल भट्ठी की तरह तप रहा है। यहां पारा 44.4 डिग्री रहा। उधर, प्रदेश में सबसे गर्म श्योपुर रहा, जहां पारा 46.6 डिग्री तक चला गया। इसके अलावा ग्वालियर, राजगढ़, खजुराहो, सतना और खंडवा में भी पारा 45 के पार ही रहा।

राजस्थान: बूंदी में पारा सबसे ज्यादा

सीजन में दूसरी बार बूंदी में पारा 48 डिग्री तक पहुंचा। बारां, झालावाड़ में ये 47-47 डिग्री रहा। जयपुर में बुधवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 1.1 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 45.4 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने प्रदेश में लू चलने की चेतावनी दी है।

उत्तर प्रदेश: पश्चिमी इलाकों में खराब मौसम के आसार

बुधवार को इलाहाबाद सबसे गर्म शहर रहा। यहां पारा 46.5 डिग्री पहुंच गया। झांसी में 46.2, आगरा में 46.0 और हमीरपुर 45.0 डिग्री दर्ज किया गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में खराब मौसम की आशंका जाहिर की गई है।

पंजाब: 27 तक चलेगी लू, 45 डिग्री तक पहुंचेगा पारा, बारिश के आसार नहीं

मौसम विभाग ने सूबे में 27 मई तक भीषण गर्मी के साथ लू चलने की चेतावनी दी है। इस दौरान ज्यादातर जिलों में पारा 44 और 45 डिग्री रहने का अनुमान है। बुधवार को ज्यादातर इलाकों में पारा 42 से 44 डिग्री के बीच रहा। वहीं, सूबे में अभी बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं।

बिहार: अगले चार दिनों तक बढ़ेगा तापमान, पड़ेगी भीषण गर्मी

यूपी और झारखंड के रास्ते बिहार में शुष्क और गर्म हवा आने की संभावना है। 25 से 27 मई के बीच भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। राजधानी पटना समेत प्रदेशभर में अगले चार दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं। इस साल पहली बार गर्मी में तापमान मई के अधिकतम स्तर पर पहुंच सकता है।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week