हनुमान भक्त हैं कमलनाथ, सिमरिया में स्थापित है 101 फीट की प्रतिमा | MP NEWS

02 May 2018

शैलेन्द्र गुप्ता/भोपाल। चुनावी माहौल में KAMAL NATH ने अपना चोला बदला लेकिन भावनाएं बहुत पुरानी हैं। कमलनाथ मूलत: हनुमान भक्त हैं। छिंदवाड़ा के सिमरिया में वो 101 फीट की हनुमान प्रतिमा का माध्यम बने थे। यह प्रतिमा 2015 में स्थापित हुई है। इसके साथ ही पांच एकड़ में एक सुरम्य और रमणीक धार्मिक पर्यटन स्थल विकसित किया गया है।

प्रदेश की सबसे बड़ी प्रतिमा

इस स्थान पर एक सुंदर मंदिर का निर्माण भी किया गया है, जिसमें बजरंगबली की मूर्ति के साथ ही शिव पार्वती, राम दरबार, लक्ष्मी नारायण, भगवान गणेश, देवी दुर्गा की प्रतिमायें भी मंदिर में स्थापित की गई हैं। मध्य प्रदेश की सबसे बड़ी बजरंग बली की प्रतिमा छिंदवाड़ा जिले के ग्राम सिमरिया में स्थापित की गई है। शहर से 18 किलोमीटर दूर नागपुर रोड पर स्थित ग्राम सिमरिया में यह प्रतिमा स्थापित है। 

जामसांवली के रास्ते में, पूर्वमुखी प्रतिमा

भगवान बजरंग बली की एक सौ एक फीट ऊंची ये प्रतिमा पूर्वमुखी है और सूर्य की पहली किरण फूटते ही आलोकित हो उठती है। मंदिर के गर्भगृह में संगमरमर पर सुंदरकांड उत्कीर्ण किया गया है। इसी मार्ग पर आगे जाकर एक जामसांवली नामक एक और तीर्थ स्थल है जहां पर बजरंगबली लेटे हुये स्वरूप में विराजित हैं और अब ये खड़े स्वरूप की प्रतिमा हनुमान भक्तों के लिये एक बड़ी सौगात है। इस परिसर के रखरखाव के लिये छिंदवाड़ा मंदिर ट्रस्ट नामक ट्रस्ट बनाया गया है, जिसकी मुख्य ट्रस्टी कमलनाथ की पत्‍नी अलका नाथ हैं। 

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts