'हीट' को करना है बीट तो इस गाइडलाइन को फालो करें | HEALTH NEWS N TIPS

17 April 2018

ज्यादातर लोगों को गर्मियां पसंद नहीं आतीं क्योंकि गर्मियों के साथ कुछ समस्याएं भी आतीं हैं। स्किन पर फोड़े फुंसियों, पसीने और डिहाइड्रेशन के अलावा और भी कई सारी समस्याएं आतीं हैं परंतु यदि आप हीट को बीट करना चाहते हैं तो इस गाइडलाइन का पालन करें। आपको गर्मियों में भी बड़ा आनंद आएगा। यह टिप्‍स हमें स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय (एसपीपीसी) की आयुर्वेदिक डॉक्‍टर दुर्गा अरुंद बता रही हैं।   

पित्त को शांत करने वाले फूड्स खाएं
आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कौन से आहार आपकी बॉडी को शांत करते हैं और बेहतर तर्कहीन गर्मी प्रदान करते हैं। इसके लिए आप पानी से भरपूर नेचुरल फूड जैसे तरबूज, नाशपाती, सेब, प्‍लम, बेरीज और प्‍यूरीन लें। इसके अलावा ब्रोकली, ब्रसेल्‍स, स्‍प्राउट्स और खीरे जैसी सब्जियों को भी अपनी डाइट में शामिल करें।   

ऐसे फूड से बचें, जो गर्मी पैदा करते है
ऐसे फूड से बचना चाहिए जो आपकी बॉडी में गर्मी पैदा करके आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। तीखे नेचुरल प्रोडक्‍ट, साइट्रिक प्रोडक्‍ट, चुकंदर और गाजर जैसे फूड्स से दूरी बनाकर रखें क्‍योंकि यह आपकी बॉडी को गर्म कर देते हैं। साथ ही लहसुन, बीन स्‍टू, टमाटर और नमकीन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में करें क्‍योंकि यह आपके सिस्‍टम को बाधित कर सकता है। मिक्‍स ग्रीन चीजों का सेवन ज्‍यादा करें, क्‍यों‍कि यह ठंडे होते है खासकर जब दोपहर के भोजन में लिया जाएं। इसके अलावा डल मीट से दूर रहें क्‍योंकि यह आपकी बॉडी को गर्म करता है।   

सही समय पर खाएं
हमेशा ऐसे समय पर खाएं जब आपको तेज भूख लगी हो। ऐसा दोपहर के भोजन के बीच में होता है। गर्मियों के दौरान अपने लंच को छोड़ने से आपके पित्‍त दोष को परेशानी हो सकती है और इससे आप चिड़चिड़ी हो सकती हैं।

बचाव के लिए नारियल का तेल
डॉक्‍टर दुर्गा अरुंद के अनुसार, 'दिन की शुरुआत नारियल के तेल को बॉडी पर लगाकर करें।' जी हां जब आप दिन की शुरुआत की ओर बढ़ती है तो नहाने से पहले अपनी बॉडी पर थोड़ा सा नारियल तेल जरूर लगाएं। यह आपकी बॉडी को ठंडा और राहत दिलाने वाला प्रभाव देता है। आप चाहे तो सनफ्लावर ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं।

हॉट ड्रिंक से बचें
गर्मियों में हॉट ड्रिंक पीने से बचना चाहिए क्‍योंकि हॉट ड्रिंक पीने से आप पित्त दोष को बढ़ावा देती है। यही कारण है कि आपको कमरे के तापमान पर ही ड्रिंक को पीना चाहिए। गर्मी ही गर्मी को काटती है, वाली कहावतों पर ध्यान ना दें। 

तेज एक्‍सरसाइज करने से बचें
सुबह जल्‍दी एक्‍सरसाइज करना सबसे अच्‍छा माना जाता है क्योंकि यह एक्‍सरसाइज के लिए दिन का सबसे अच्छा समय होता है। और गर्मियों में बाकी समय के मुकाबले थोड़ा ठंडा भी होता है। दिन के दूसरे हिस्सों के दौरान जोरदार एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को नुकसान हो सकता है।

कूलिंग ऑयल का उपयोग करें
अपनी जेब में चंदन, जैस्‍मीन और खस ऑयल को रखें। इनकी रिलीविंग खुशबू, कूलिंग गुणों के लिए जानी जाती है। जो आपको गर्मी के अहसास से बचाती है।

आइस कोल्ड ड्रिंक से बचें
सुपर कोल्‍ड ड्रिंक्‍स आपको टॉक्सिन बनाते हैं जिन्‍हें बॉडी के अमा भी कहा जाता है। आपके पेट संबंधी प्रणाली में पाचन आग होती है जो फूड को एनर्जी में परिवर्तित करने के लिए जिम्‍मेदार है। बहुत ज्‍यादा ठंडा पीना अपनी डाइजेशन फायर को बंद करता है और इससे आपको बहुत सारी हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती हैं। इन आयुर्वेदिक टिप्‍स को अपनाकर इन गर्मियों में आप खुद को हेल्‍दी रख सकती हैं।

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts