यहां बॉस की परमिशन के बाद ही प्रेगनेंट होतीं हैं महिला कर्मचारी | EMPLOYEE NEWS

Friday, April 6, 2018

ओटावा/कनाडा। किसी भी महिला के लिए मां बनना एक सुखद अनुभूति होती है। दुनिया की हर महिला गर्भवती होने या मां बनने पर गर्व की अनुभूति महसूस करती हैं। लेकिन जापान में एक महिला को गर्भवती होने पर शर्मिंदा होना पड़ रहा है। इसकी वजह भी बेहद चौंकाने वाली है। दरअसल, वह महिला अपनी बारी आने से पहले यानी 'आउट ऑफ टर्न' प्रेगनेंट हो गई हैं। इस वजह से उसे बॉस की तरफ से फटकार झेलनी पड़ी, साथ ही रोज-रोज ताने भी सुनने पड़ रहे हैं। बॉस ने उसे फटकार लगाते हुए कहा कि आप इतनी स्वार्थी कैसे हो सकती हैं कि प्रेगनेंट होने के लिए कंपनी के नियम तोड़ दें? इसका खुलासा महिला के पति ने किया है। उन्होंने बताया, 'मेरी पत्नी चाइल्ड केयर सेंटर पर काम करती है। हाल ही में वह प्रेगनेंट हुई हैं, लेकिन इस वजह से उसके बॉस उसे रोज तंग भी करता है। 

प्रेगनेंट होने के लिए लेनी होती है बॉस की इजाजत
दरअसल, इस कंपनी के नियमों के मुताबिक किसी भी महिला कर्मचारी को शादी करने या प्रेगनेंट होने के लिए बॉस की इजाजत लेनी होगी। इसमें भी एक अघोषित नियम है कि जूनियर सदस्य स्टाफ के सीनियर सदस्य से पहले शादी नहीं करेंगी या प्रेगनेंट नहीं होंगी। अब मेरी पत्नी को आउट ऑफ टर्न प्रेगनेंट होने के लिए परेशान किया जा रहा है।' दर हीं, अगर कोई महिला कंपनी के नियमों के मुताबिक अपनी बारी आने से पहले ही शादी कर लेती हैं या प्रेगनेंट हो जाती हैं, तो उसे स्वार्थी कदम माना जाता है।

23 महिला कर्मचारियों को भेजा शादी और प्रेगनेंसी का शेड्यूल
टोक्यो के मिताका में एक कॉस्मेटिक कंपनी में काम करने वाली 26 वर्षीय युवती ने बताया, 'मुझे और 22 अन्य महिला कर्मचारियों को कंपनी ने एक ई-मेल भेजा। इसमें शादी और बच्चे को लेकर मैपिंग की गई थी। इसमें सभी को उम्र के हिसाब से बताया गया था कि किसे कब शादी करनी है और कब प्रेगनेंट होना है।' इतना ही नहीं, एक मामले में तो महिला कर्मचारी को बॉस ने ये कह दिया था कि उसे 35 साल की उम्र से पहले प्रेगनेंट नहीं होना है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week