Advertisement

BJP कार्यकर्ताओं के लिए PM नरेंद्र मोदी की नई गाइडलाइन | NATIONAL NEWS


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के PARTY WORKERS के लिए 2 टूक GUIDELINE जारी कर दी है। PM NARENDRA MODI ने भाजपा के सांसद/विधायक/नेता एवं कार्यकताओं को को निर्देशित किया है कि वो हर मुद्दे पर राष्ट्र के प्रतिनिधि बनने की कोशिश न करें। मीडिया को न कोसें। जरूरत पड़ने पर जिसकी जिम्मेदारी होगी वह जवाब देगा। बता दें कि 2014 से देश के हालात कुछ बदल से गए हैं। भाजपा और आरएसएस से जुड़े संगठनों के कार्यकर्ता हर मुद्दे पर कुछ इस तरह से विचार रखते हैं मानो केवल वे ही राष्ट्र के प्रतिनिधि हैं, वो जो कह रहे हैं वही अंतिम सत्य है। बात बात पर मीडिया को कोसना शगल बन गया है। कई बार सरकार को इसका नुकसान भी उठाना पड़ता है। मीडिया का एक वर्ग तो केवल इसीलिए भाजपा से नाराज है, क्योंकि उसके कार्यकर्ता हर मुद्दे पर मीडिया को कोसना शुरू कर देते हैं। 

हर मुद्दे पर सारे नेता बयान जारी ना करें
विधायकों को नसीहत देते हुए मोदी ने कहा, "पिछले कुछ सालों में भाजपा कार्यकर्ता काफी परिपक्व हुए हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी हैं कि जो कड़वी लगती हैं, लेकिन बोलना जरूरी है। मैंने देखा है कि कभी-कभी हमारे कार्यकर्ता इस प्रकार की बातें करते हैं कि मीडिया ऐसा करता है, वैसा करता है, लेकिन हम लोग कैमरा देखते ही गलतियां कर जाते हैं। मुद्दों पर इस तरह अपनी बात रखते हैं, जैसे कोई बहुत बड़े अर्थशास्त्री या विषय के विद्वान हों। मीडिया इन्हीं बयानों से कोई एक हिस्सा निकालकर चला देता है। हर कोई बयान देगा तो मुद्दे बदल जाते हैं। हमें हर मुद्दे को लेकर राष्ट्र का प्रतिनिधि बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। संगठन में जिनकी जिम्मेदारी होगी वो जरूरत पड़ने पर जरूर अपनी बात रखेंगे। इसके लिए मीडिया को कोसने की जरूरत नहीं।

जिसके ट्वीटर पर 3 लाख से ज्यादा फालोअर्स हुए उनसे सीधे बात करूंगा
उत्तर प्रदेश के विधायक सुरेश राही ने मोदी से सवाल किया कि गांवों में सरकार की योजनाओं को कैसे प्रचारित किया जाए। इस पर प्रधानमंत्री ने कहा, "सभी विधायकों को तय करना चाहिए कि समाज के लिए एक काम तो जरूर करूंगा। गांवों में विकास के कामों में खर्च की सूची सार्वजनिक करें। नियमित रूप से ग्रामसभा करें और लोगों को जागरूक करने का काम करें। किसानों को सोलर पंप लगवाएं। किसान एक साथ पूरे गांव के लिए यूरिया लेकर आएं, इससे ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बचेगा। मैं विधायकों और सांसदों से आग्रह करता हूं कि अगर वे अपने इलाके में तीन लाख से ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स तैयार कर लेते हैं तो मैं उनसे भी बात करने के लिए तैयार हूं। इसके लिए समय जरूर निकालूंगा, भले ही इसमें कुछ देरी क्यों न हो।"

विधायकों के लिए योजनाओं को नीचे तक पहुंचाना जरूरी
प्रधानमंत्री ने कहा, "एक सफल विधायक के लिए जरूरी है कि वो सरकारी योजनाओं को नीचे तक पहुंचाए। लोगों को इनका फायदा दिलाए। आज भाजपा के पास देश में सबसे ज्यादा विधायक हैं। ओबीसी और अनुसूचित जाति के सबसे ज्यादा विधायक हैं।

कांग्रेस की गलतियों से सत्ता नहीं मिली है
मोदी ने कहा, "हम विपक्ष में रहे तो एक सजग प्रहरी के रूप में थे और अब हमें जनता ने सत्ता के माध्यम से सेवा का अवसर दिया है। हमें यह मौका कांग्रेस की गलतियों से नहीं मिला है, बल्कि इसलिए मिला क्योंकि हम जनता से जुड़े रहे।"