कर्मचारी/पेंशनर्स का महंगाई भत्ता बढ़ा | EMPLOYEE NEWS

24 March 2018

जयपुर। राजस्थान सरकार ने आज राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत दर में 2 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है. इस इजाफे के बाद राज्य कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता सात फीसदी हो जायेगा. अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए कहा कि महंगाई भत्ते और महंगाई राहत दर में यह बढ़त 1 जनवरी, 2018 से लागू होगी. इस वृद्धि से राज्य सरकार के लगभग 8 लाख कर्मचारी और 3.5 लाख पेंशनर्स लाभान्वित होंगे.

उन्होंने बताया कि जनवरी और फरवरी माह के बढ़े हुए महंगाई भत्ते की राशि संबंधित कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि खाते में जमा कर दिया जायेगा और 1 मार्च, 2018 से महंगाई भत्ते का नकद भुगतान किया जायेगा. सूत्रों ने बताया कि पेंशनरों और 1 जनवरी, 2004 और उसके बाद नियुक्त राज्य कर्मचारियों को बढ़े हुए महंगाई भत्ते/महंगाई राहत का भुगतान नकद किया होगा. उन्होने कहा कि इस वृद्धि से राज्य सरकार पर चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 957 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा.


सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के अनुरूप ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों की महंगाई राहत दर संशोधित कर वेतन और पेंशन का 7 फीसदी करने का निर्णय लिया है. बढे़ हुए 2 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ राज्य कर्मचारियों के अतिरिक्त कार्य प्रभारित कर्मचारियों, पंचायत समिति, जिला परिषद कर्मचारियों और राज्य के पेंशनरों को भी देय होगा.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week