अब COMPUTER की स्क्रीन पर डिस्प्ले कीजिए अपना SMART PHONE

Friday, March 2, 2018

यूं तो स्‍मार्टफोन के जमाने में लोग लैपटॉप की बजाय फोन के ज्‍यादा करीब आ चुके है। अब तो लोग फोन पर ही मूवी और गेमिंग का मजा लेते हैं लेकिन कई बार हम सभी का मन करता है कि 5 या 6 इंच की स्‍क्रीन की बजाए लैपटॉप या डेस्‍कटॉप की बड़ी स्‍क्रीन पर मूवी या मोबाइल गेम का मजा लें। पर क्‍या करें तमाम मूवी फॉर्मेट और मोबाइल गेम्‍स सिर्फ स्‍मार्टफोन पर ही सपोर्ट करते हैं। पर यहां हम आपको ऐसा आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप स्‍मार्टफोन को ही अपने कंप्‍यूटर पर ऑपरेट कर पाएंगे और फोन के गेम्‍स और मूवी को बिना ट्रांसफर के कंप्‍यूटर पर प्‍ले कर पाएंगे।

अपने लैपटॉप या डेस्‍कटॉप पर अपना स्‍मार्टफोन चलाने के लिए आपको एक स्‍क्रीन मिरर प्रोग्राम यूज करना होगा। इस कमाल के सॉफ्टवेयर का नाम है Vysor। जिसे अपने कंप्‍यूटर पर चलाकर आप वहीं से अपना फोन भी पूरी तरह यूज कर पाएंगे। इसका आसान प्रोसेस समझने के लिए देखें आगे के ये 5 स्‍टेप्‍स।

1: अपने कंप्‍यूटर पर इंस्‍टॉल करिए ADB ड्राइवर्स
अपने कंप्‍यूटर यानि विंडोज पर अपना फोन ऑपरेट करने के लिए आपको अपने फोन में ADB यानि Android Debug Bridge का ड्राइवर प्रोग्राम इंस्‍टॉल करना होगा। अगर आप ऐपल मैक कंप्‍यूटर यूज करते हैं, तो आपको ये ड्राइवर्स अपने सिस्‍टम में इंस्‍टॉल करने की जरूरत नहीं है। ये ड्राइवर इंस्‍टॉल करने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं। http://adbdriver.com/downloads/

2: इसके बाद अपने एंड्राएड फोन पर ADB सेटिंग्‍स को इनेबल कर दें। इसके लिए आपको फोन सेटिंग्‍स में जाकर डेवलपर ऑप्‍शन के भीतर USB debugging को Allow करना होगा। इसके बाद अपने स्‍मार्टफोन को डेटा केबल द्वारा अपने कंप्‍यूटर से कनेक्‍ट करें।

3: इसके बाद अपने कंप्‍यूटर पर क्रोम ब्राउजर ओपन करें और क्रोम वेब स्‍टोर पर जाकर Vysor app एक्‍सटेंशन सर्च करें और फिर Add to Chrome पर क्लिक करें।

4: जैसे ही कंप्‍यूटर के क्रोम ब्राउजर पर Vysor app एक्‍सटेंशन एक्‍टीवेट हो जाए तो इसके मेन मेन्‍यू में जाकर सर्च डिवाइस पर क्लिक करें और फिर अपनी फोन डिवाइस को चूज करें।

5: बस आपका काम हो गया। अब आप अपने फोन की स्‍क्रीन को कंप्‍यूटर के माउस और कीबोर्ड द्वारा ऑपरेट कर सकते हैं। ध्‍यान रहे कि फोन के डिस्‍प्‍ले ओरिएंटेशन के हिसाब से ही कंप्‍यूटर पर उसका डिस्‍प्‍ले दिखाई देगा। यानि कि जब आप अपने फोन पर किसी ऐप को लैंडस्‍केप मोड में ओपन करेंगे तो कंप्‍यूटर पर उसका डिस्‍प्‍ले भी वैसा ही दिखाई देगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah